एमडीयू के 6 प्राध्यापक वैश्विक वैज्ञानिक सूची में शामिल

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) के जीव विज्ञान संकाय तथा औषध विज्ञान विभाग के छह प्राध्यापकों एवं वैज्ञानिकों ने वर्ष 2020 में यूएसए के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी साइंसटिस्ट्स द्वारा जारी वैश्विक उत्कृष्ट वैज्ञानिक सूची में जगह बनाई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 31 Dec 2020 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 31 Dec 2020 06:00 AM (IST)
एमडीयू के 6 प्राध्यापक वैश्विक वैज्ञानिक सूची में शामिल
एमडीयू के 6 प्राध्यापक वैश्विक वैज्ञानिक सूची में शामिल

जागरण संवाददाता, रोहतक :

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) के जीव विज्ञान संकाय तथा औषध विज्ञान विभाग के छह प्राध्यापकों एवं वैज्ञानिकों ने वर्ष 2020 में यूएसए के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी साइंसटिस्ट्स द्वारा जारी वैश्विक उत्कृष्ट वैज्ञानिक सूची में जगह बनाई है। विश्वविद्यालय की शैक्षणिक एवं शोध उत्कृष्टता यात्रा में ये एक महत्त्वपूर्ण मील का पत्थर है।

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर बायोटेक्नोलोजी के सहायक प्रोफेसर डा. सर्वजीत सिंह गिल, बायोकेमिस्ट्री विभाग के प्रोफेसर ऐमीरेट्स डा. सी.एस. पुंडीर, माइक्रोबायोलोजी विभाग के प्रो. प्रत्यूष शुक्ला, फार्मासुयटिकल साइंस विभाग के प्रो. बी. नरसिम्हन, जेनेटिक्स विभाग के शोधार्थी विकास कुमार तथा माइक्रोबायोलोजी विभाग के पूर्ववर्ती सहायक प्रोफेसर डा. बिजेन्द्र सिंह इस प्रतिष्ठित वैज्ञानिक वैश्विक सूची में शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि साइटेशन्स के मानकीकृत सूचना, एच-इंडैक्स, प्रकाशन कार्य, समेत महत्त्वपूर्ण संकेतकों के आधार पर सृजित कम्पोजिट इंडीकेटर के जरिए तैयार की गई इस सूची में मदवि से जुड़ने इन वैज्ञानिक-प्राध्यापकों ने जगह बनाई है।

मदवि के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह, डीन, एकेडमिक एफेयर्स प्रो. एके राजन, फैकल्टी ऑफ लाइफ साइंसेज के डीन प्रो. जेपी यादव तथा शोध निदेशक प्रो. एके छिल्लर ने इन सभी प्राध्यापकों को इस विशिष्ट उपलब्धि के लिए हार्दिक बधाई तथा भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं।

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय में उत्कृष्ट शोध संस्कृति विकसित करने के ²ष्टि के उद्देश्य से शोध प्रोत्साहन नीति लागू की गई है। उन्होंने कहा कि मदवि में प्रभावी रिसर्च इको सिस्टम के लिए विश्वविद्यालय कई अहम पहल कर चुका है। भविष्य में इन्नोवेशन, स्टार्टअप, तथा कंसलटेंसी क्षेत्र के लिए प्रभावी कदम मदवि प्रशासन उठाने जा रहा है।

chat bot
आपका साथी