डीसी के आदेश के बाद भी नहीं रूकी गंदे पानी की आपूर्ति

जागरण संवाददाता, रोहतक : शहरी क्षेत्र में जनता गंदा पानी पीने को मजबूर है। यह हालात तब है कि पांच मा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Jul 2017 01:01 AM (IST) Updated:Fri, 21 Jul 2017 01:01 AM (IST)
डीसी के आदेश के बाद भी नहीं रूकी गंदे पानी की आपूर्ति
डीसी के आदेश के बाद भी नहीं रूकी गंदे पानी की आपूर्ति

जागरण संवाददाता, रोहतक : शहरी क्षेत्र में जनता गंदा पानी पीने को मजबूर है। यह हालात तब है कि पांच माह पहले डीसी अतुल कुमार ने जनस्वास्थ्य विभाग और नगर निगम के अधिकारियों को खरी-खरी सुनाई थी। जनता को सहूलियत दिलाने के लिए दो टूक कहा था कि आप दोनों विभागों के रहते हुए जनता को गंदा पानी पीना पड़े तो यह शर्मनाक बात होगी। फिर भी शहरी क्षेत्र में गंदे पानी की आपूर्ति हो रही है। राहत न मिलने से भड़की जनता ने शुक्रवार को डीसी के साथ ही नगर निगम के आयुक्त प्रदीप कुमार से गुहार लगाने की बात कही है। फिर भी सुनवाई नहीं हुई तो आंदोलन करने की चेतावनी दी है।

वार्ड-14 की पार्षद नीरा भटनागर के क्षेत्र में सर्वाधिक दिक्कत है। फिलहाल प्रताप मोहल्ला, प्रताप चौक, कलालान गली, सलारा मोहल्ला, इंदिरा मार्केट, चमेली मार्केट, केबल गंज आदि क्षेत्र में गंदे पानी की आपूर्ति हो रही है। इसलिए बृहस्पतिवार को पार्षद ने जनता का सुझाव लिया है कि आखिर क्या किया जाए। जनता ने सीधे तौर से अधिकारियों की लापरवाही बताते हुए गंदे पानी की आपूर्ति से निजात दिलाने की मांग की है। यह भी तय हुआ कि इस प्रकरण में वार्ड की जनता डीसी से मुलाकात करेगी, जिससे शिकायत को दर्ज कराया जा सके। पार्षद का आरोप है कि 28 फरवरी को हाउस की बैठक में डीसी ने सख्त आदेश देते हुए गंदे पानी से निजात दिलाने के लिए आदेश दिए थे।

वर्जन

पांच माह पहले डीसी अतुल कुमार ने गंदे पानी से निजात दिलाने के लिए अफसरों को आदेश दिए थे। फिर भी जनता को गंदे पानी की आपूर्ति से निजात नहीं मिल सकी है। घर-घर में लोग गंदे पानी को पीने से लोग बीमार पड़ रहे हैं। इसलिए एक बार फिर से शुक्रवार को डीसी से मिलकर गंदे पानी से राहत दिलाने की मांग करेंगे।

नीरा भटनागर, पार्षद, वार्ड-14।

हमारे पास एलीवेटेड रोड के कारण लाइन में लीकेज होने के कारण तीन स्थानों से शिकायतें आई थीं। वहां संबंधित जेई को भेजकर समस्या का निस्तारण करा दिया है। हां, इस वक्त नहर में ऊपर से जो पानी आ रहा है, उसमें रेत की तादाद ज्यादा है। इस कारण वह पानी मटमैला और क्ली¨नग में भी ज्यादा वक्त लग रहा है।

सुरेश अहलावत, एसडीओ, जनस्वास्थ्य विभाग।

जनता का आरोप, घर-घर लोग हो रहे बीमार

फिलहाल गंदे पानी की आपूर्ति के कारण लोगों के लिए मुसीबत खड़ी हो गई है। हालात यह हो गए है कि जनता सीधे अफसरों से शिकायत कर रही है। प्रताप मोहल्ला निवासी अंकुश, सलारा मोहल्ला निवासी बतासो देवी कहती हैं कि लोग घर-घर बीमार पड़े हैं वह भी गंदे पानी के कारण, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही हे।

दूर से पानी दिखता है साफ, लेकिन आती है सीवर की बदबू

पेयजल आपूर्ति वाला पानी ऐसा है कि यह दूर से साफ दिखता है, लेकिन पास से सीवर के गंदे पानी जैसी बदबू आती है। जनता का कहना है कि पानी में दुर्गंध ऐसी होती है कि इसे कोई पी नहीं सकता है। इसलिए मजबूरी में पीने के लिए बोतलबंद पानी मंगाना पड़ रहा है। पिछले करीब आठ माह से यही हाल हैं।

एलीवेटेड के कारण तीन स्थानों पर गंदे पानी की आपूर्ति

शहरी क्षेत्र में एलीवेटेड रोड के कारण भी तीन स्थानों पर गंदे पानी की आपूर्ति हो रही है। जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के पास दो दिनों के अंदर दुर्गा भवन मंदिर क्षेत्र के आसपास, नारायण कॉम्प्लेक्स और भिवानी स्टैंड के निकट गंदा पानी आ रहा है। इसलिए विभागीय अधिकारियों ने मौके पर जेई को भेजा था।

chat bot
आपका साथी