मिसाल बनेगा ¨नदाना का विकास : प्रभु

जागरण संवाददाता, रोहतक : रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि गांव ¨नदाना का योजनाबद्ध तरीके से विकास

By Edited By: Publish:Sun, 26 Apr 2015 09:51 PM (IST) Updated:Sun, 26 Apr 2015 09:51 PM (IST)
मिसाल बनेगा ¨नदाना का विकास : प्रभु

जागरण संवाददाता, रोहतक : रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि गांव ¨नदाना का योजनाबद्ध तरीके से विकास किया जाएगा। विकास ऐसा होगा कि जो दूसरों के लिए उदाहरण बनेगा। वे ¨नदाणा को गोद लेने के बाद पहली बार मुख्यमंत्री मनोहर लाल व उमा सुरेश प्रभु के साथ गांव में पंचायतों के साथ सीधा संवाद कर रहे थे।

इस मौके पर प्रभु ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार महात्मा गांधी के ग्रामीण विकास के सपने को साकार करने में लगी है। आजादी के बाद महात्मा गांधी ने कहा था कि भारत गांव में बसता है और जब तक गांव का विकास नहीं होगा, तब तक देश का विकास संभव नहीं है। प्रभु ने कहा कि महात्मा गांधी के नाम पर राजनीति करने वाले राजनैतिक दलों के नेताओं ने गांधी को केवल चुनाव के दिनों में ही याद किया और उनके सिद्धांतों पर कोई अमल नहीं किया।

उन्होंने कहा कि भारत लगभग 125 करोड़ की आबादी वाला देश है और इतने लोगों की समस्याओं का समाधान चुने हुए लगभग 10 हजार लोग नहीं कर सकते। समस्याओं का समाधान करने व विकास के लिए हम सबको मिलकर काम करना होगा।

प्रभु ने कहा कि ¨नदाणा गांव का योजनागत तरीके से विकास करवाया जाएगा। नाबार्ड को एक माह के भीतर गांव के विकास की योजना तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि निन्दाणा में मिट्टी की जांच व जल प्रबंधन जैसे कार्य किए जाएंगे ताकि किसानों की आमदनी भी बढ़ सके। उन्होंने मार्के¨टग व कौशल विकास पर भी बल दिया।

खत्म करें आपसी मुकद्दमे बाजी, अदालतों में न जाने दें विवाद : मनोहर

रोहतक : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु का अपने पैतृक गांव ¨नदाणा में स्वागत करते हुए कहा कि प्रभु ने उनके निवेदन पर ही गांव निन्दाणा को विकास के लिए गोद लिया है। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वे गांव को आपसी मुकदमेबाजी से मुक्त करें और कोई भी विवाद अदालतों में न जाने दें। उन्होंने कहा कि पंचायत में बैठकर विवादों का निपटारा किया जा सकता है और ऐसा करके ही आदर्श गांव की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि समस्याएं तो एक छोटा हिस्सा है, जबकि बड़ा हिस्सा व्यक्ति की सोच, संस्कार, शिक्षा व गुण से जुड़ा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिक धन होने से व्यक्ति महान नहीं बन जाता बल्कि ऊंची सोच व संस्कारों से आगे बढ़ा जा सकता है। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों में गली की सफाई, नहर खोदने, तालाब की सफाई व पौधरोपण कार्य करने की भावना होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि लोगों को मांगने की परंपरा को छोड़ना होगा। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि लोगों को राजनेताओं के पीछे ज्यादा नहीं पड़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि राजनेताओं के पीछे पड़ने से कोई फायदा नहीं होने वाला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में बहुत से लोगों ने जाति के आधार पर राजनीति करके समाज में आपसी द्वेष फैलाने का काम किया। उन्होंने कहा कि अगर वे भी इस आधार पर राजनीति करते तो शायद विकास के लिए गांव ¨नदाना को नहीं चुना जाता। उन्होंने कहा कि ¨नदाना से यह संदेश जाना चाहिए कि हरियाणा व हरियाणवी एक है। उन्होंने कहा कि वे ¨नदाना की एक-एक समस्या से वाकिफ हैं और सबका समाधान होगा।

सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के लिए अध्यापकों के पास नहीं बच्चे

शिक्षा का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि यह बड़ी अजीबोगरीब स्थिति है कि सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या घट रही है और अध्यापकों के पास शिक्षा देने के लिए पर्याप्त बच्चे नहीं हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी खजाने से वेतन लेने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के केवल आठ प्रतिशत बच्चे ही सरकारी स्कूलों में पढ़ते हैं। सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों को अपने अधिकारों के साथ-साथ कर्तव्यों पर भी ध्यान देना होगा।

विधायक ने किया रेल मंत्री व सीएम का स्वागत

भाजपा के प्रदेश महामंत्री एवं रोहतक के विधायक मनीष ग्रोवर ने गांव निंदाणा में आने पर रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु व मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर भाजपा के जिलाध्यक्ष रमेश भाटिया, उपायुक्त शेखर विद्यार्थी, पुलिस अधीक्षक शशांक आनन्द, एसडीएम महम दलबीर ¨सह फौगाट, भाजपा नेता रमेश बल्हारा, जिला मीडिया प्रभारी शमशेर खरक, जोगेंद्र सैनी, नमन चोपड़ा, रामचंद्र जांगड़ा, सरपंच नरेश नेहरा, आनन्द राठी व जयभगवान राठी, वजीर ¨सह नेहरा, राजबीर आर्य, तकदीर खरकड़ा, वेदप्रकाश ध्वन, सतबीर राठी, सुरेश राठी, प्रवीण नारंग, संजीव अग्रवाल, डा. जोगेंद्र, रामनिवास नेहरा, रामनिवास रोहिगा, कुलविन्दर सिक्का, कृष्णपाल गुर्जर, जितेंद्र बालन्द, दिनेश घिलौड़, डॉ. गायत्री आर्य, मीनाक्षी नान्दल सहित निन्दाणा ग्राम की तीनों पंचायतों के प्रतिनिधि एवं अन्य ग्रामीण मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी