देश व समाज हित में कार्य करें युवा : बजरंग लाल

जागरण संवाददाता, रोहतक : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पिछले 90 वर्षो से व्यक्ति निर्माण के कार्य में लगा

By Edited By: Publish:Sat, 28 Mar 2015 01:15 AM (IST) Updated:Sat, 28 Mar 2015 01:15 AM (IST)
देश व समाज हित में कार्य करें युवा : बजरंग लाल

जागरण संवाददाता, रोहतक : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पिछले 90 वर्षो से व्यक्ति निर्माण के कार्य में लगा है। किसी भी देश व समाज का उत्थान उस पर रहने वाले व्यक्तियों की दिशा पर निर्भर करता है। संघ की शाखा पर नित्य आने वालों को खेल-खेल में देशभक्ति का पाठ पढ़ाया जाता है। शाखा पर आने वाला हर कार्यकर्ता राष्ट्रहित को सर्वोपरि मानते हुए भारत माता के दुख में दुखी होता है और सुख में सुखी। यह विचार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के उत्तर क्षेत्र (हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली) के क्षेत्रीय संघचालक बजरंग लाल गुप्त ने तरुणोदय शिविर के उद्घाटन सत्र में स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि युवा शक्ति राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। देश का युवा यदि यह ठान ले कि उसे अपने राष्ट्र को उन्नति के शिखर पर ले जाना है तो कोई भी बाधा भारतमाता को विश्व का सिरमौर बनने से नहीं रोक सकती। संघ की नित्य शाखा पर ऐसे संस्कार दिए जाते हैं, जिससे युवा साम‌र्थ्यवान बनता है और देशहित में काम करने के लिए तत्पर रहता है। उन्होंने कहा कि देश में आपात काल से लेकर अनेक ऐसे अवसर आए हैं, जब स्वयंसेवकों ने अपनी कर्तव्य परायणता से कार्य किया और यह साबित किया कि संघ का कार्यकर्ता राष्ट्र के प्रति निष्ठावान हैं और तन-मन-धन से राष्ट्र व समाज के प्रति समर्पित हैं। उनके अनुसार राष्ट्र के प्रति समर्पित व्यक्ति का निर्माण करने के लिए शाखा एकमात्र मार्ग है।

उद्घाटन सत्र में बाबा मस्तनाथ विवि के कुलपति डॉ. मारकंडेय आहुजा ने शिविर में आए सभी शिविरार्थियों का स्वागत करते हुए कहा कि आप सभी का बाबा मस्तनाथ की तपोभूमि, कर्मभूमि, शैक्षणिक भूमि पर अभिनंदन है। इससे पूर्व शिविर अधिकारी राजेंद्र अनायथ, संघ के प्रांत संघचालक मेजर करतार ¨सह एवं डॉ. बजरंग लाल गुप्त ने दीप प्रज्ज्वलित करके शिविर की शुरुआत की।

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार से संघ का तीन दिवसीय तरुणोदय शिविर रोहतक में प्रारंभ हो गया। इसमें प्रांतभर से लगभग पांच हजार शिविरार्थी भाग ले रहे हैं। शिविर का समापन 29 मार्च को होगा, जिसमें सर संघचालक डॉ. मोहन भागवत का मार्गदर्शन स्वयंसेवकों को प्राप्त होगा।

chat bot
आपका साथी