आज से दो दिन रहेंगे खेल और सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं के नाम

जिला में आज से दो दिन तक खेल और सांस्कृतिक गतिविधियों के नाम रहेगा। राव तुलाराम स्टेडियम और राज इंटरनेशनल स्कूल में ताइक्वांडो व नेटबॉल की राज्यस्तरीय प्रतियोगिताओं के लिए रविवार शाम से ही खिलाड़ियों का पहुंचना आरंभ हो गया वहीं बोड़ियाकमालपुर स्थित भारती इंटरनेशनल स्कूल में जिलास्तरीय कला उत्सव का आगाज होगा। शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित होने वाले राज्यस्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में प्रदेश भर से करीब एक हजार खिलाड़ियों के पहुंचने की संभावना है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 Sep 2018 06:49 PM (IST) Updated:Sun, 16 Sep 2018 06:49 PM (IST)
आज से दो दिन रहेंगे खेल और सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं के नाम
आज से दो दिन रहेंगे खेल और सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं के नाम

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : जिले में सोमवार से दो दिन तक खेल और सांस्कृतिक गतिविधियों के नाम रहेंगे। राव तुलाराम स्टेडियम और राज इंटरनेशनल स्कूल में ताइक्वांडो व नेटबॉल की राज्यस्तरीय प्रतियोगिताओं के लिए रविवार शाम से ही खिलाड़ियों का पहुंचना आरंभ हो गया, वहीं बोड़ियाकमालपुर स्थित भारती इंटरनेशनल स्कूल में जिलास्तरीय कला उत्सव का आगाज होगा। शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित होने वाले राज्यस्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में प्रदेश भर से करीब एक हजार खिलाड़ियों के पहुंचने की संभावना है। रविवार शाम से ही दूर दराज के जिलों से खिलाड़ी पहुंचने आरंभ हो गए। राज इंटरनेशनल स्कूल में ताइक्वांडो तथा राव तुलाराम स्टेडियम में नेटबॉल की प्रतियोगिताएं आरंभ होंगी। सुबह 9 बजे से प्रतियोगिताओं का आागज हो जाएगा। बाहर से आने वाले खिलाड़ियों और उनके प्रशिक्षकों व अभिभावकों को ठहरने के लिए सरकारी और निजी 11 स्कूलों में व्यवस्था की गई है। दो दिन तक 17 और 19 वर्ष के आयु वर्ग में लड़कों और लड़कियों के मुकाबले होंगे। यह है प्रतियोगिताओं का शेड्यूल:

राव तुलाराम स्टेडियम में 17 सितंबर को सुबह खिलाड़ियों के कागजात जांच प्रक्रिया आरंभ होगी। इसके बाद प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। वहीं ताइक्वांडो के लिए राज इंटरनेशनल स्कूल में रविवार शाम से ही खिलाड़ियों के प्रमाण पत्र जांच और वजन लेने का काम आरंभ हो गया। पहले दिन लड़कियों के वजन और कागजात जांचने का काम शुरू हुआ। लड़कों के 17 सितंबर को जांच होंगे।

बोड़ियाकमालपुर में कला उत्सव का होगा शुभारंभ:

शिक्षा विभाग और समग्र शिक्षा अभियान के संयुक्त तत्वावधान में बोड़ियाकमालपुर स्थित भारती इंटरनेशनल स्कूल में सोमवार से जिलास्तरीय कला उत्सव का आयोजन किया जाएगा। विभिन्न खंडों से सरकारी स्कूलों के विजेता रहे 150 प्रतिभागी संगीत, नृत्य, नाट्यकला, ²श्य कला (विजुअल आर्ट) में छठी से 12वीं कक्षा के सैकड़ों विद्यार्थी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। पहले दिन वरिष्ठ वर्ग में नौवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थी कला उत्सव-2018 में अपनी प्रतिभा दिखाएंगे। दूसरे दिन जूनियर वर्ग में छठी से आठवीं कक्षा के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी प्रतिभा खोज कला एवं संस्कृति प्रतियोगिता-2018 के तहत अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। खंडस्तर पर विजेता रही कुल 40 टीमें हरियाणवी कला और संस्कृति पर आधारित सामाजिक संदेश देते हुए अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। इसमें स्वरचित गीत और संगीत की प्रस्तुति दी जाएगी। इसी प्रकार विजुअल आर्ट में सांझी, रंगोली, कैनवास पर आधारित पें¨टग, चित्रकारी आदि से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ जागरुकता संदेश आदि के बारे में जागरूक करेंगे।

-----------

दो दिन रेवाड़ी में खेल और सांस्कृतिक उत्सव का माहौल रहेगा। सभी आयोजन की तैयारियां पूरी हो गईं हैं। नोडल अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी गई है। बाहर से आने वाले प्रतिभागियों के ठहरने की पूरी व्यवस्था की गई है।

-रामकुमार फलसवाल, जिला शिक्षा अधिकारी।

chat bot
आपका साथी