एक यूनिट रक्त से तीन मरीजों को मिलेगा फायदा

लंबे इंतजार के बाद नागरिक अस्पताल में ब्लड कंपोनेंट सेप्रेशन मशीन का लाभ आमजन को मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 10:13 PM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 10:13 PM (IST)
एक यूनिट रक्त से तीन मरीजों को मिलेगा फायदा
एक यूनिट रक्त से तीन मरीजों को मिलेगा फायदा

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: लंबे इंतजार के बाद नागरिक अस्पताल में ब्लड कंपोनेंट सेप्रेशन मशीन का लाभ आमजन को मिलेगा। उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने बुधवार को मशीन का विधिवत रूप से उद्घाटन किया। अब एक यूनिट रक्त से तीन मरीजों को फायदा होगा। उपायुक्त ने कहा कि सरकार के प्रयास से स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी सुधार हुआ है। आमजन को सरकारी सेवाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए।

ब्लड बैंक प्रभारी डा. नीतू सिंह ने उपायुक्त को विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि ब्लड कंपोनेंट सेप्रेशन मशीन से एक यूनिट रक्त से प्लेटलेट, प्लाज्मा, पैक्ड रेड ब्लड सेल्स (पीआरबीसी), फ्रेश फ्रोजन प्लाज्मा (एफएफपी), रैंडम डोनर प्लेटलेट्स (आरडीपी), क्रायोप्रेसिपिटेट (सीपी) आदि अलग अलग कंपोनेंट निकाले जा सकेंगे। यह कंपोनेंट विभिन्न बीमारियों के लोगों को उपलब्ध कराई जा सकेगी। सरकारी अस्पताल के अलावा निजी अस्पताल से आने वाले मरीजों को भी किफायत मूल्य में कंपोनेंट उपलब्ध हो सकेंगे। 1.60 करोड़ रुपये की यह मशीन नागरिक अस्पताल के ब्लड बैंक में स्थापित की गई है। डेंगू मरीज के लिए पीआरबीसी, प्लाज्मा, एफएफपी और प्लेटलेट्स अलग से तैयार करने का कार्य करेगी। इससे डेंगू मरीजों को फायदा होगा। अभी तक नागरिक अस्पताल रेवाड़ी में यह सुविधा नहीं थी।

21 यूनिट रक्त का किया जा चुका है उपयोग: नागरिक अस्पताल में स्थापित इस मशीन के लाइसेंस प्रक्रिया पूरी होने और स्टाफ को प्रशिक्षण देने के बाद सुचारू रूप से काम करना आरंभ हुआ। मशीन से 22 पीआरबीसी, 22 प्लाज्मा और 22 प्लेटलेट्स तैयार की जा चुकी है। उनकी प्लेटलेट से 17 यूनिट नागरिक अस्पताल रेवाड़ी में दाखिल मरीजों के उपचार के लिए दी जा चुकी है। चार यूनिट निजी अस्पताल के मरीजों को जारी की गई है। इससे डेंगू मरीजों को काफी फायदा हुआ है।

निजी अस्पताल में उपचाराधीन मरीजों को मिलेगा फायदा: अब नागरिक अस्पताल निजी अस्पतालों में उपचाराधीन मरीजों को भी किफायती दर में यह कंपोनेंट उपलब्ध करा सकेगा। इसके लिए मूल्य निर्धारित किए गए हैं। प्रोडक्ट सरकारी में भर्ती निजी अस्पताल के मरीजों के लिए निर्धारित रेट पूर्ण रक्त (होल ब्लड) निश्शुल्क 1050

पैक्ड रेड ब्लड सेल्स (पीआरबीएस) निश्शुल्क 1050

फ्रेश फ्रोजन प्लाज्मा (एफएफपी) निश्शुल्क 300

रैंडम डोनर प्लेटलेट्स (आरडीपी) निश्शुल्क 300

डेंगू मरीजों के लिए प्लेटलेट्स निश्शुल्क 300

क्रायोप्रेसिपिटेट (सीपी) निश्शुल्क 200 सिविल सर्जन और पीएमओ ने किया स्वागत: उपायुक्त का नागरिक अस्पताल पहुंचने पर सिविल सर्जन डा. कृष्ण कुमार, प्रधान चिकित्सा अधिकारी डा. सुशील कुमार माही, प्रवर चिकित्सा अधिकारी डा. सर्वजीत थापर ने स्वागत किया। डा. विजय प्रकाश, डा. अशोक कुमार, डा. विशाल राव, डा. रणवीर सिंह, डा.संदीप, विपिन धीमान के साथ समस्त स्टाफ सदस्य उपस्थित थे। तकनीकी पक्ष के बारे में लैब तकनीशियन हरीश और सुरेश ने जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी