शहर में सुबह और शाम छाई रही स्माग की चादर

शनिवार को देश के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल रहे रेवाड़ी शहर में रविवार को प्रदूषण का स्तर घटा लेकिन खतरा अभी भी बरकरार है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 07:05 PM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 07:05 PM (IST)
शहर में सुबह और शाम छाई रही स्माग की चादर
शहर में सुबह और शाम छाई रही स्माग की चादर

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: शनिवार को देश के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल रहे रेवाड़ी शहर में रविवार को प्रदूषण का स्तर घटा लेकिन खतरा अभी भी बरकरार है। अहम बात यह है कि सुबह और शाम के समय स्माग की चादर छाई रही जो चिता का विषय है। स्माग के कारण दमा व दिल के रोगियों को खतरा बना हुआ है। इन लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी है। चिकित्सकों के अनुसार भी स्माग बेहद खतरनाक है। कोई उचित कदम नहीं उठाया जा रहा

रेवाड़ी के औद्योगिक क्षेत्र धारूहेड़ा में शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 416 पर पहुंच गया था। वायु में मौजूद प्रदूषण के प्रमुख कारण कणकीय पदार्थ पीएम 2.5 व पीएम 10 का स्तर भी खासा बढ़ गया था। हालांकि रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 319 रहा लेकिन यह भी खतरे के स्तर से काफी अधिक है। पीएम 10 411 व पीएम 2.5 386 रहा। अहम बात यह है कि प्रदूषण के मामले में देशभर में रेवाड़ी शर्मसार हो रहा है लेकिन यहां कोई विशेष कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। सड़कों पर जमकर धूल उड़ रही है तथा कचरा भी खूब जलाया जा रहा है। कोई भी विभाग अपनी जिम्मेदारी निभाता नजर नहीं आ रहा है। यही हालात रहे तो सांस लेना भी मुश्किल हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी