दिवाली नहीं मनाएंगे ग्रामीण, नवंबर से क्रमिक अनशन शुरू

गांव मनेठी में एम्स बनाने की मांग को लेकर मंगलवार को दक्षिण हरियाणा संघर्ष समिति के बैनर तले मंगलवार को महापंचायत हुई। महापंचायत में राजस्थान के सीमावर्ती गांवों सहित महेंद्रगढ, नांगल चौधरी, कोसली, अटेली, दादरी, सोहना, गुरूग्राम व झज्जर से विभिन्न गांवों के प्रतिनिधि पहुंचे। संघर्ष समिति के अध्यक्ष श्योताज ¨सह की अध्यक्षता में हुई महापंचायत में भाजपा, कांग्रेस व इनेलो सहित अन्य राजनीतिक दलों के नेता भी पहुंचे तथा एक स्वर में सभी ने मनेठी में एम्स की स्थापना की मांग की। महापंचायत में आगामी एक नवंबर से क्रमिक अनशन शुरू करने तथा दीवाली नहीं मनाने का निर्णय लिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Oct 2018 08:40 PM (IST) Updated:Tue, 16 Oct 2018 08:40 PM (IST)
दिवाली नहीं मनाएंगे ग्रामीण, नवंबर से क्रमिक अनशन शुरू
दिवाली नहीं मनाएंगे ग्रामीण, नवंबर से क्रमिक अनशन शुरू

संवाद सहयोगी, कुंड: गांव मनेठी में एम्स बनाने की मांग को लेकर मंगलवार को दक्षिण हरियाणा संघर्ष समिति के बैनर तले मंगलवार को महापंचायत हुई। महापंचायत में राजस्थान के सीमावर्ती गांवों सहित महेंद्रगढ़, नांगल चौधरी, कोसली, अटेली, दादरी, सोहना, गुरुग्राम व झज्जर से विभिन्न गांवों के प्रतिनिधि पहुंचे। संघर्ष समिति के अध्यक्ष श्योताज ¨सह की अध्यक्षता में हुई महापंचायत में भाजपा, कांग्रेस व इनेलो सहित अन्य राजनीतिक दलों के नेता भी पहुंचे तथा एक स्वर में सभी ने मनेठी में एम्स की स्थापना की मांग की। महापंचायत में एक नवंबर से क्रमिक अनशन शुरू करने तथा दिवाली नहीं मनाने का निर्णय लिया गया।

महापंचायत में पहुंचे कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर ने कहा कि मनेठी में एम्स बनने से न केवल दक्षिण हरियाणा अपितु पूरे हरियाणा के साथ-साथ राजस्थान के लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। प्रदेश सरकार के मुखिया द्वारा किसी बड़ी परियोजना की घोषणा करना तथा इसे उत्साह में की गई घोषणा बताना राजनीतिक इतिहास में शर्मनाक घटना हैं। यह लोगों के साथ वादा खिलाफी है। स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने कहा कि एम्स के लिए चाहे उन्हें दिल्ली तक पद यात्रा क्यों न करनी पड़े वे पीछे नही रहेंगे। केंद्र सरकार 13 एम्स की घोषणा कर चुकी है, जिनमें मनेठी एम्स का कोई जिक्र नहीं है। पूर्व मंत्री कैप्टन अजय ¨सह यादव ने कहा कि स्थानीय सांसद और स्थानीय विधायकों द्वारा भी इस मामले को उठाना चाहिए। क्योंकि जब तक राज्य सरकार अपनी मांग को केंद्र तक नही पहुंचाती तब तक एम्स नही बन पाएगा। महापंचायत को पूर्व मंत्री शकुंतला भगवाड़िया, पूर्व मंत्री डॉ. एमएल रंगा, पूर्व मंत्री चौधरी जसवंत ¨सह बावल, दिल्ली के विधायक अजेश यादव, पूर्व विधायक नरेश यादव, पूर्व विधायक रामेश्वर दयाल, इनेलो नेता श्याम संदर सभरवाल, कांग्रेस नेता राव अर्जुन ¨सह, कांग्रेस के पूर्व प्रदेश प्रवक्ता वेदप्रकाश विद्रोही, कांता आल्हडिया, नीलम भगवाड़िया, राधेश्याम गोमला, डॉ. टीसी राव, कामरेड राजेंद्र ¨सह, संजय मेहरा, विजय भुरथला सहित अन्य वक्ताओं ने संबोधित किया। नहीं मनाएंगे दिवाली

महापंचायत में सर्वसम्मति से 31 अक्टूबर तक मनेठी में एम्स के लिए धरना जारी रखने, एक नवंबर से क्रमिक अनशन शुरू करने व दिवाली नहीं मनाने का निर्णय लिया गया। वक्ताओं ने कहा कि एक नवंबर से प्रतिदिन दस-दस ग्रामीण क्रमिक अनशन पर बैठेंगे। यदि सरकार एम्स की मांग को पूरा करने के लिए सकारात्मक पहल नहीं करती है तो सभी ग्रामीण इस बाद दिवाली नहीं मनाएंगे।

-------

मुख्यमंत्री की गरिमा होती है। घोषणा करने के बाद मुख्यमंत्री अगर खुद को उससे अलग करने की कोशिश करते हैं तो समझ लेना चाहिए उनकी नियत में खोट है।

-कैप्टन अजय ¨सह यादव, पूर्व मंत्री

---------------

इलाके की जनता ने अपना हक मांगना सीख लिया है। सालों तक गुलामी की बेड़ियों में जकड़े रहने के बाद अब जनता खुलकर आवाज उठा रही है। निश्चित तौर पर बड़ा बदलाव आने वाला है।

-योगेंद्र यादव, राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वराज इंडिया

chat bot
आपका साथी