सैकड़ों किसानों ने कराया पंजीकरण

कृषि एवं कल्याण विभाग की ओर से किसानों की सुविधा के लिए मॉडल टाउन स्थित जिला कार्यालय में सहायता केंद्र की स्थापना की गई। किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जानकारी देने के साथ पात्रता के बारे में जानकारी दी गई। इसके अलावा सैकड़ों किसानों ने सम्मान निधि राशि प्राप्त करने के लिए पंजीकरण भी कराया। सहायता केंद्र में बहुत से किसान आवेदन भरने में आ रही दिक्कतों के बारे में जानकारी लेने पहुंच रहे थे। इसके अलावा काफी संख्या में किसान पहली किस्त की राशि उनके बैंक खातों में नहीं आने की शिकायत भी कर रहे थे। हालांकि विभाग के अधिकारी करीब

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Feb 2019 08:09 PM (IST) Updated:Mon, 25 Feb 2019 08:09 PM (IST)
सैकड़ों किसानों ने कराया पंजीकरण
सैकड़ों किसानों ने कराया पंजीकरण

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : कृषि एवं कल्याण विभाग की ओर से किसानों की सुविधा के लिए मॉडल टाउन स्थित जिला कार्यालय में सहायता केंद्र की स्थापना की गई। किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जानकारी देने के साथ पात्रता के बारे में जानकारी दी गई। इसके अलावा सैकड़ों किसानों ने सम्मान निधि राशि प्राप्त करने के लिए पंजीकरण कराया। सहायता केंद्र में बहुत से किसान आवेदन भरने में आ रही दिक्कतों के बारे में जानकारी लेने पहुंच रहे थे। इसके अलावा काफी संख्या में किसान पहली किस्त की राशि उनके बैंक खातों में नहीं आने की शिकायत भी कर रहे थे। हालांकि विभाग के अधिकारी करीब 80 फीसद किसानों के खाते में दो हजार रुपये पहुंचने का दावा कर रहे हैं। जिन किसानों के बैंक में अभी तक पहली किस्त नहीं पहुंची है, उन्हें एक दो दिन के अंदर मिल जाएगी।

---

जिले में अभी तक 43012 किसानों का डाटा अपलोड हो चुका है। अधिकांश किसानों के खाते में पहली किश्त दो हजार रुपये की राशि पहुंच भी गई है। जिन किसानों ने अभी तक अपना पंजीकरण नहीं कराया है वे जमीन की फर्द की कॉपी, आधार कार्ड, बैंक खाता की कॉपी और पासपोर्ट साइज फोटो सहित आवेदन पत्र भरकर संबंधित पटवारी, ग्राम सचिव से सत्यापित कराकर कृषि विकास अधिकारी या कृषि अधिकारी कार्यालय में जमा करा सकते हैं। इससे संबंधित विस्तृत जानकारी देने के लिए कृषि कार्यालय में सहायता केंद्र स्थापित किया गया है।

- डॉ. दीपक कुमार, उपमंडल अधिकारी

chat bot
आपका साथी