थानों में लगे बेरिकेड, दूर से ही सुनी जा रही शिकायत

कोरोना वायरस ने सभी विभागों के कार्य करने का तरीका पूरी तरह से बदल दिया है। अब थाने और पुलिस चौकियों में भी बेरिकेटिंग की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 06:31 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 06:31 PM (IST)
थानों में लगे बेरिकेड, दूर से ही सुनी जा रही शिकायत
थानों में लगे बेरिकेड, दूर से ही सुनी जा रही शिकायत

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : कोरोना वायरस ने सभी विभागों के कार्य करने का तरीका पूरी तरह बदल कर रख दिया है। वायरस के कारण थानों व पुलिस चौकियों की व्यवस्था भी पूरी तरह बदल गई है। पहले चौराहों व किसी वीआइपी मूवमेंट के दौरान ही बेरिकेड लगाए जाते परंतु अब पुलिस थानों व चौकियों में भी आने वाले लोगों के लिए रस्सियां बांध कर बेरिकेड लगाए गए है ताकि पुलिस के जवान बाहर से आने वाले व्यक्ति से सीधे संपर्क में न आए तथा वायरस की चपेट में आने से बचा रहे। थाने व चौकियों में बढ़ने लगी हलचल कोरोना वायस की चेन तोड़ने के लिए देश में 22 मार्च को जनता क‌र्फ्यू था तथा 23 मार्च से ही जिलाधीश द्वारा जिले में लॉकडाउन लागू कर दिया गया था। लॉकडाउन में सख्ती के कारण लोग घरों में कैद हो गए थे। एक दौर ऐसा भी रहा था कि पुलिस थानों में जवानों के अतिरिक्त और कोई हलचल नही थी। कई थानों में तो लॉकडाउन के उल्लंघन के अतिरिक्त लंबे समय तक अन्य कोई एफआइआर भी दर्ज नहीं हुई परंतु लॉकडाउन में ढील के साथ पुलिस थानों व चौकियों में भी हलचल बढ़ने लगी है। बांधी गई रस्सियां, रखे गए सैनिटाइजर

पुलिस विभाग द्वारा जवानों को वायरस से बचाने के लिए सभी थानों व चौकियों में रस्सियां बांध कर बेरिकेड लगाए हैं। थानों में पहुंचने वालों को रस्सियों से आगे बढ़ने की अनुमति नहीं है। पुलिस के जवान रस्सी के दूसरी ओर से ही फिजिकल डिस्टेंस बना कर शिकायत सुन रहे हैं। थानों आने पर हाथों को सैनिटाइज करना व मास्क होना अनिवार्य है। मास्क न होने की स्थिति में पुलिस जुर्माना भी ठोक सकती है। वहीं, किसी भी व्यक्ति से शिकायत लेने के बाद पुलिस के जवान का सैनिटाइज होना अनिवार्य किया गया है। पुलिस विभाग द्वारा बरती जा रही सावधानियों के कारण ही अभी तक जिले में जवानों के संक्रमित होने का एक भी मामला सामने नहीं आया है, परंतु उन्हें संक्रमित होने का डर हर समय सताता भी रहता है। दो थाने बचे एक का और इंतजार पहले खोल थाना फिर सदर थाना पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए आरोपितों के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद विभाग में हड़कंप मच गया था। थाना को सैनिटाइज करने के साथ-साथ यहां तैनात स्टाफ के जवानों के सैंपल भी जांच के लिए भेजे गए थे। सभी की रिपोर्ट नेगेटिव जांच आने से पुलिस अधिकारियों ने चैन की सांस ली परंतु अब रामपुरा थाना में एक आरोपित कोरोना पॉजिटिव निकल आया। अभी इन पुलिस के जवानों की रिपोर्ट आने का इंतजार है।

-------------

पुलिस का सीधा संपर्क आम जनता से है। जवानों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए थानों में शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन कराया जा रहा है। इसके लिए वर्तमान में रस्सियां बांध कर व्यवस्था की गई है ताकि प जवान किसी भी संक्रमित व्यक्ति से सीधे संपर्क में न आए। थानों व चौकियों में मास्क, सैनिटाइजर व दस्ताने भी उपलब्ध कराए गए हैं।

-हंसराज, डीएसपी मुख्यालय रेवाड़ी।

chat bot
आपका साथी