सेक्टरों व हाईवे तक पहुंचा भिवाड़ी से छोड़ा गया दूषित पानी

वर्षा के पानी के साथ राजस्थान के औद्योगिक क्षेत्र भिवाड़ी से आया दूषित पानी यहां के सेक्टरों की सड़कों व दिल्ली-जयपुर हाईवे नंबर-48 की सर्विस लेन पर जमा हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 Jun 2022 06:40 PM (IST) Updated:Thu, 30 Jun 2022 06:40 PM (IST)
सेक्टरों व हाईवे तक पहुंचा भिवाड़ी से छोड़ा गया दूषित पानी
सेक्टरों व हाईवे तक पहुंचा भिवाड़ी से छोड़ा गया दूषित पानी

संवाद सहयोगी, धारूहेड़ा: वर्षा के पानी के साथ राजस्थान के औद्योगिक क्षेत्र भिवाड़ी से आया दूषित पानी यहां के सेक्टरों की सड़कों व दिल्ली-जयपुर हाईवे नंबर-48 की सर्विस लेन पर जमा हो गया। सेक्टर-छह में दूषित पानी घरों में घुस गया, जिस कारण यहां के निवासियों को परेशानी उठानी पड़ रही है। जिला नगरायुक्त भारत भूषण गोगिया ने जलभराव वाली जगहों का निरीक्षण किया और अधिकारियों को पानी की निकासी के लिए निर्देश दिए। राजस्थान से दूषित पानी आने की समस्या वर्षों पुरानी है, जिसका समाधान अभी तक नहीं हो पाया है। दूषित पानी को लेकर बृहस्पतिवार धारूहेड़ा में होने वाली केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की बैठक भी वर्षा के कारण स्थगित हो गई।

बृहस्पतिवार को भिवाड़ी की ओर से छोड़ा गया केमिकल युक्त दूषित पानी यहां सेक्टर छह, चार ए, बजरंग नगर, सोहना रोड, अलवर बाईपास व महेश्वरी सहित अन्य जगहों में जमा हो गया। दूषित पानी से गलियां लबालब हो गर्इं और हर तरफ दुर्गंध भरा माहौल बना हुआ है। दिल्ली-जयपुर हाईवे पर सेक्टर छह के पास सर्विस लेन पर भी भारी पानी जमा हो गया है। जलभराव के चलते वाहन सड़क पर रेंगते नजर आए। इतना ही नहीं हाईवे पर बन गड्ढों में जलभराव के चलते कई दो पहिया वाहन चालक भी गिरकर घायल हो गए। सर्विस लेन पर दिन भर जाम की स्थिति बनी रही।

नगरायुक्त पहुंचे धारूहेड़ा:

दूषित पानी आने की सूचना के बाद जिला नगरायुक्त भारत भूषण गोगिया धारूहेड़ा पहुंचे। उन्होंने नगर पालिका उप प्रधान सत्यनारायण व नपा सचिव समयपाल के साथ अलवर बाईपास व अन्य जगहों का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को पानी निकासी का प्रबंध करने के निर्देश भी दिए। नपा सचिव समयपाल ने बताया कि दूषित पानी छोड़ने को लेकर राजस्थान के अधिकारियों से बात की गई है और पानी न छोड़ने के लिए कहा गया है। जहां जलभराव की स्थिति है, वहां निकासी के लिए प्रबंध किए जा रहे है।

वर्षों पुरानी है समस्या:

भिवाड़ी से आने वाले इस दूषित पानी के स्थाई समाधान के लिए अलवर प्रशासन से कई बार बैठक की जा चुकी है, लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं हो पाया है। दूषित पानी के इस मामले को लेकर धारूहेड़ा नपा की पूर्व उप-चेयरपर्सन सुमित्रा मुकदम ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में याचिका दायर की हुई है। एनजीटी द्वारा राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास एवं निवेश निगम सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को इस मामले में तलब किया जा चुका है। राजस्थान के भिवाड़ी से धारूहेड़ा की तरफ बरसाती पानी के लिए पूर्व की सरकार द्वारा नाला बनवाया गया था, लेकिन इसमें वर्षा के पानी की जगह भिवाड़ी की कंपनियों का दूषित व केमिकल युक्त पानी छोड़ा जा रहा है। राजस्थान से आ रहे पानी को लेकर बृहस्पतिवार को केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने अधिकारियों की बैठक बुलाई थी, लेकिन वर्षा के कारण बैठक स्थगित कर दी गई।

chat bot
आपका साथी