भिवाड़ी से फिर आया केमिकल युक्त पानी

संवाद सहयोगी, धारूहेड़ा: सीमा से सटे औद्योगिक क्षेत्र भिवाड़ी से छोड़ा जाने वाला केमिकल युक्त पानी ल

By Edited By: Publish:Sun, 26 Apr 2015 12:59 AM (IST) Updated:Sun, 26 Apr 2015 04:36 AM (IST)
भिवाड़ी से फिर आया केमिकल युक्त पानी

संवाद सहयोगी, धारूहेड़ा: सीमा से सटे औद्योगिक क्षेत्र भिवाड़ी से छोड़ा जाने वाला केमिकल युक्त पानी लोगों के लिए मुसीबत बन चुका है। एक बार फिर भिवाड़ी से छोड़ा गया दूषित पानी यहां के सेक्टर 6 व हाइवे के निकट बने आवासीय क्षेत्र में एकत्रित हो रहा है। क्षेत्र की कुछ सड़कें भी दूषित पानी से लबालब हो चुकी हैं। जिला रेवाड़ी व अलवर के अधिकारियों की कई बार बैठकें होने तथा बार-बार लोगों द्वारा शिकायतें करने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हुआ है।

भिवाड़ी से धारूहेड़ा की ओर फैक्ट्रियों से निकलने वाले केमिकल युक्त पानी छोड़े जाने की समस्या वर्षो पुरानी है। परंतु इस समस्या का आज तक स्थायी समाधान नहीं हो पाया है। भिवाड़ी की ओर से दूषित पानी की समस्या को लेकर जिला प्रशासन कई बार कड़ा एतराज भी जता चुका है तथा दोनों जिलों के अधिकारियों के बीच बैठकों का दौर भी चला था। पिछले दिनों रेवाड़ी प्रशासन द्वारा दूषित पानी छोड़े जाने को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में जाने की चेतावनी भी दी गई थी। जिसके बाद पानी आना कम हो गया था। परंतु पिछले कुछ दिनों से एक बार फिर से दूषित पानी छोड़ा जा रहा है।

आवासीय क्षेत्र में जमा हुआ दूषित पानी

पिछले कुछ दिनों से छोड़ा जा रहा दूषित पानी यहां के सेक्टर 6 व दिल्ली-जयपुर हाइवे के निकट स्थित आवासीय क्षेत्र के पास जमा हो रहा है। दूषित पानी से उठती दुर्गंध के कारण लोगों का घरों में रहना मुश्किल हो गया है। यहां की सड़कें भी दूषित पानी से लबालब है तथा लोगों व वाहनों को दूषित पानी के बीच से गुजरना पड़ रहा है। पानी जमा होने के कारण सड़कें टूट चुकी हैं। कुछ दिन पूर्व स्थानीय लोगों ने उपायुक्त को ज्ञापन सौंप कर समस्या से अवगत कराया था। परंतु समस्या का स्थायी समाधान नहीं हो पाया है।

------------

इनसेट:

नाला अधूरा छोड़ने से सड़क पर भरा दूषित पानी

भिवाड़ी: नेशनल हाइवे 71 बी पर पानी की निकासी के लिए सड़क के दोनों ओर बनाए जा रहे नाले को अधूरा छोड़ने से पानी यूआइटी कार्यालय से लेकर अलवर बाइपास तिराहे तक सड़क पर बह रहा है। नगर विकास न्यास के सचिव एसएस उदावत ने पीडब्ल्यूडी फरीदाबाद के रेजिडेंट इंजीनियर को पत्र भी लिखा है। नेशनल हाइवे 71 बी पर नाले का निर्माण कराया गया है, लेकिन इसे डिस्पोजल प्वाइंट तक नहीं बना कर न्यास कार्यालय के पास अधूरा छोड़ दिया गया है। न्यास कार्यालय में आने वालों को खासी परेशानी होती है। इसके अलावा पानी भरा रहने से सड़क क्षतिग्रस्त होने की आशंका बनी हुई है।

chat bot
आपका साथी