लीड..मुख्य प्रशासक के पास अटका नई मंडी का मामला

By Edited By: Publish:Thu, 17 Apr 2014 07:27 PM (IST) Updated:Thu, 17 Apr 2014 07:27 PM (IST)
लीड..मुख्य प्रशासक के पास अटका नई मंडी का मामला

महेश कुमार वैद्य, रेवाड़ी: बावल रोड़ पर करोड़ो की लागत से विकसित की गई नई सब्जी मंडी उद्घाटन के महीनों बाद भी आबाद नहीं हो पाई है। नई मंडी में दुकानों का आवंटन विवादों के बाद अब मुख्य प्रशासक के पास अटक गया है। जब तक चंडीगढ़ स्थित मुख्य प्रशासक कार्यालय से आवंटन को लेकर उठा विवाद दूर नहीं किया जायेगा, तब तक शहर को तैयार होने के बावजूद आधुनिक सब्जी मंडी नसीब नहीं होगी।

सरकार की तय नीति के अनुसार अब तक यह परपरा रही है कि जहा पर भी नई सब्जीमंडी विकसित की जाती है, वहा पर पुरानी मंडी में कार्यरत आढ़तियो को बिना नीलामी के एक निश्चित दर पर बूथों का आवंटन किया जाता है। इसके लिए पाच वर्ष तक नियमित रूप से लाइसेंस जैसी शर्ते तय की हुई है, जिसकी जाच मार्केट कमेटी करती है। पात्र होने पर ही संबंधित आढ़ती या व्यापारी का नाम बिना नीलामी दुकानों के आवंटन के लिए तैयार की जाने वाली सूची में शामिल किया जाता है। मार्केट कमेटी ने वर्ष 2013 के अंत में यह प्रयास किया तथा लेकिन विरोध के कारण व्यापारियों यानी आढ़तियों को दुकानों का आवंटन नहीं हो पाया।

मार्केट कमेटी ने इस समय नाईवाली चौक पर स्थित नई सब्जी मंडी के सिर्फ 9 आढ़तियों को बिना नीलामी दुकान आवंटन के लिए पात्र पाया है, जबकि आढ़तियों की यह संख्या इससे चार गुणा तक है। अब 34 आढ़ती मार्केट कमेटी रेवाड़ी के निर्णय के खिलाफ मुख्य प्रशासक के यहा अपील में गये हुए है। इस अपील का निपटारा हुए बिना आवंटन होना आसान नहीं है।

यहा यह भी बता दें कि नाई वाली चौक पर स्थित जिस नई सब्जी मंडी के जिन आढ़तियों को बिना नीलामी दुकान मिलनी है, वह मंडी सिर्फ नाम की नई सब्जी मंडी है। क्योंकि इससे भी पुरानी सब्जी मंडी मौजूद है, इसी कारण इसका नाम तब नई सब्जी मंडी पड़ा था, लेकिन यह पुरानी बात हो चुकी है। अब नई सब्जी मंडी तो सही मायने में बावल रोड़ पर 16 एकड़ से अधिक में विकसित हुई है।

सूत्रों के अनुसार रेवाड़ी स्थित मार्केट कमेटी दो बार नीलामी की रूपरेखा को अंतिम रूप दे दिया था, परतु नाराज आढ़तियों ने चीफ ऐडमिनिस्ट्रेटर का दरवाजा खटखटा कर जल्दी आवंटन की संभावनाएं खत्म कर दी है।

---

'मैं इस मामले में कुछ नहीं कह सकता। अभी नई विकसित की गई सब्जी मंडी के बूथों के आवंटन का मामला मुख्य प्रशासक के पास विचाराधीन है। वहा से फैसला आने पर ही नई मंडी में दुकानों का आवंटन होगा।'

सत्य प्रकाश यादव, सचिव

मार्केट कमेटी, रेवाड़ी।

chat bot
आपका साथी