पानीपत में स्वरोजगार के लिए महिलाओं को किया प्रोत्साहित

राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के सहयोग से स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं के लिए समालखा दफ्तर में एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 08:09 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 08:09 AM (IST)
पानीपत में स्वरोजगार के लिए महिलाओं को किया प्रोत्साहित
पानीपत में स्वरोजगार के लिए महिलाओं को किया प्रोत्साहित

जागरण संवाददाता, समालखा : शहीद वीरेंद्र स्मारक समिति, पानीपत की ओर से राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के सहयोग से स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं के लिए समालखा दफ्तर में एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। 45 महिलाओं ने इसमें भाग लिया। मंच संचालन समिति के उपाध्यक्ष मदन पाल छौक्कर ने किया। उन्होंने कहा कि एसएचजी की महिलाओं को केवल पैसों के लेनदेन तक सीमित नहीं रहना चाहिए। उन्हें आसपास की घटनाओं पर मंथन करते हुए समाधान करने का प्रयास करना चाहिए। सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक, समालखा के मोहित ने बताया कि महिलाओं को सामूहिक कार्यों के लिए बैंक ऋण देकर मदद करता है। क्रिशियल फाउंडेशन, समालखा से विकास व सरिता ने महिलाओं को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा, सुरक्षा बीमा, अटल पेंशन योजना आदि के बारे में जागरूक किया। किवाना से गायत्री, बसाडा से पुष्पा, सिवाह से सुनीता, हथवाला से मंजू व सुशीला, पट्टीकल्याणा से राजरानी ने इसमें शिरकत की।

आंगनबाड़ी और लैब टेक्नीशियन की 16 व 17 को होने वाली परीक्षा स्थगित

हरियाणा स्टाफ सलेक्शन कमीशन की ओर से ली जाने वाली आंगनबाड़ी और लैब टेक्नीशियन की 16 और 17 जनवरी को होने वाली परीक्षा स्थगित कर दी गई है। यह जानकारी डीसी धर्मेंद्र सिंह ने प्रेस बयान में दी।

स्वच्छता अभियान के लिए मोबाइल एप का शुभारंभ

डीसी ने प्रेस बयान में बताया कि केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ओर से स्वच्छता अभियान मोबाइल एप का शुभारंभ किया गया है। इस एप के जरिए गंदे और बदहाल पड़े शौचालय की पहचान और जियो टैगिग करने का काम भी किया जाएगा। यह एप मोबाइल के प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी