Weather: हरियाणा सहित कई राज्‍यों में होगी बारिश, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, 21 से 24 तक बदलेगा मौसम

हरियाणा सहित कई राज्‍यों में बारिश के आसार हैंं। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इससे हरियाणा के गुरुग्राम फरीदाबाद पानीपत करनाल सहित कई जिलों में बारिश होगी। वहीं बृहस्‍पतिवार 20 जनवरी को कुछ जिलों में बूंदाबांदी भी हुई।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Thu, 20 Jan 2022 10:23 AM (IST) Updated:Thu, 20 Jan 2022 10:23 AM (IST)
Weather: हरियाणा सहित कई राज्‍यों में होगी बारिश, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, 21 से 24 तक बदलेगा मौसम
हरियाणा के कई राजयों में बूंदाबांदी शुरू।

करनाल, जागरण संवाददाता। उत्तरी पहाड़ों पर जल्द ही एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है। चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के रूप में इसकी समर्थन प्रणाली भी उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में एक साथ चलती है। मौसम प्रणाली से उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों के साथ, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में भी भारी बरसात होगी। बुधवार शाम और बृहस्‍पतिवार सुबह प्रदेश के कई जिलों में बूंदाबांदी हुई।

पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और दिल्ली को कवर करते हुए उत्तरी मैदानी इलाकों में 21 जनवरी से मौसम की गतिविधियां शुरू होंगी। 24 जनवरी को बरसात का दौर कम होना शुरू हो जाएगा और फिर भी हल्की बरसात और बूंदा बांदी, खासकर पूर्वी हिस्सों में छींटे पड़ेंगे। बीते कुछ दिनों से हरियाणा, पंजाब दिल्ली व एनसीआर भीषण ठंड की चपेट में हैं। घने कोहरे और आसमान में अवरुद्ध धूप के साथ और अधिक बढ़ गया है। काफी ठंडी रातों की तुलना में अत्यधिक ठंडे दिनों के कारण बेचैनी का स्तर अधिक होता है। मौसम विभाग का मानना है कि लगातार बादल छाए रहने और रुक-रुक कर होने वाली बारिश से दिन के तापमान में गिरावट जारी रहेगी, लेकिन कुछ इलाकों में शीत लहर की स्थिति कम हो जाएगी। अधिकांश हिस्सों में कठोर मौसम से थोड़ी राहत की उम्मीद की जा सकती है।

देशभर में यह बनी मौसम की स्थितियां

मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ पश्चिमी विक्षोभ दूर होता जा रहा है। 21 जनवरी तक पश्चिमी हिमालय के पास एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ आने की उम्मीद है। बांग्लादेश के मध्य भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

chat bot
आपका साथी