Water Conservation: जल संरक्षण में मिसाल बना कैथल का जांबा गांव, यहां पानी व्यर्थ नहीं बहता

जांबा गांव के निवर्तमान सरपंच गुलाब सिंह ने बताया कि ग्रामीणों की जागरूकता के कारण उनके गांव में जल संरक्षण हो रहा है। इस कार्य में जन स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी पूरा सहयोग किया जाता है। गांव में पानी को लेकर कभी समस्या नहीं आती है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 07:02 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 07:02 PM (IST)
Water Conservation: जल संरक्षण में मिसाल बना कैथल का जांबा गांव, यहां पानी व्यर्थ नहीं बहता
कैथल का जांबा गांव जल संरक्षण के लिए बना मिसाल।

कैथल, जागरण संवाददाता। पूंडरी खंड का गांव जांबा। यह गांव जल संरक्षण में लोगों के लिए मिसाल बना है। गांव में करीब 200 घर हैं। जन स्वास्थ्य विभाग ने गांव में कुल 254 पानी के कनेक्शन दिए गए हैं। यहां पर टोंटियों से पानी व्यर्थ नहीं बहने दिया जाता है। गांव में केवल एक ही ट्यूबवेल लगाया गया है। एक घंटे में छह सौ लीटर प्रति मिनट पानी आता है। ग्रामीणों द्वारा एक समय में ही ट्यूबवेल चलाकर पानी लिया जाता है। यही नहीं, गांव में घरों में दिए गए नल के कनेक्शन में टैप लगाए गए हैं, ताकि पानी की बिल्कुल भी बर्बादी न हो पाए। दूसरी विशेषता यह है कि यहां पर पानी की बिल्कुल भी लीकेज नहीं होती है। ग्रामीणों का कहना है कि कुछ समय पहले यहां पर पानी की बर्बादी अधिक होती थी, लेकिन जब पानी की समस्या का ग्रामीणों को झेलनी पड़ती तो उसके बाद गांव के लोगों के प्रति जल संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ी।

नल पर लगाएं गए टैप से बच रहा पानी

बता दें कि अक्सर गांवों में देखने को मिलता है कि गांवों में ही पानी की अधिक बर्बादी होती है। जिससे जल संरक्षण नहीं हो पाता है। यहां पर हर घर में लगे नल पर लगाए गए टेप के माध्यम से पानी को बचाया जा रहा है। यही कारण है कि यहां पर पानी को बिल्कुल भी व्यर्थ बहने नहीं दिया जाता है।

जागरूकता के कारण हो रहा है जल संरक्षण

गांव के निवर्तमान सरपंच गुलाब सिंह ने बताया कि ग्रामीणों की जागरूकता के कारण उनके गांव में जल संरक्षण हो रहा है। इस कार्य में जन स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी पूरा सहयोग किया जाता है। गांव में पानी को लेकर कभी समस्या नहीं आती है। अपने कार्यकाल में ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए समय-समय पर कार्यक्रम भी आयोजित किए गए हैं।

जल जीवन मिशन के तहत किया कार्यक्रमों का आयोजन

जन स्वास्थ्य विभाग के जिला सलाहकार दीपक शर्मा ने बताया कि जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा गांव जांबा के ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए अलग से अभियान चलाया गया था। इसमें जल जीवन मिशन के तहत हर घर को नल देने के उद्देश्य से कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। भविष्य में भी यह कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

जल जीवन मिशन के तहत 73 लाख रुपये की लागत से किया जा रहा कार्य

जन स्वास्थ्य विभाग के उपमंडल नंबर एक के अधीक्षक अभियंता कर्णबीर सिंह ने बताया कि गांव जांबा में विभाग द्वारा जल जीवन मिशन के तहत 73 लाख रुपये की लागत से नई पाइपलाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है। इसमें गांव में तीन किलोमीटर तक पाइपलाइन बिछाने का कार्य प्रगति पर है।

chat bot
आपका साथी