पराली जलाने वालों से वसूला जुर्माना, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड जारी करेगा नोटिस

एक दर्जन ने भरा जुर्माना जागरण संवाददाता, समालखा : सरकार की सख्ती के बावजूद कुछ किसान पराली जलाने

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Oct 2018 06:48 AM (IST) Updated:Mon, 22 Oct 2018 06:48 AM (IST)
पराली जलाने वालों से वसूला जुर्माना, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड जारी करेगा नोटिस
पराली जलाने वालों से वसूला जुर्माना, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड जारी करेगा नोटिस

एक दर्जन ने भरा जुर्माना

जागरण संवाददाता, समालखा : सरकार की सख्ती के बावजूद कुछ किसान पराली जलाने से बाज नहीं आ रहे हैं। खंड में चालू सीजन के दौरान अभी तक 23 पराली जलाने के मामले कृषि व राजस्व विभाग के सामने आए हैं। इनमें 12 ने अपना जुर्माना कृषि विभाग को जमा करवा दिया है। शेष लोगों पर कार्रवाई के लिए प्रदूषण विभाग को सूचना दी गई है। अब प्रदूषण विभाग जुर्माना नहीं भरने वालों को नोटिस भेजेगा। जुर्माना नहीं भरने पर उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की कार्रवाई करेगा। अभीतक किसी किसान के खिलाफ मुकदमा दर्ज नहीं हुआ है।

उल्लेखनीय है कि पराली नहीं जलाने को लेकर सरकार गंभीर है। इसे रोकने के लिए प्रदूषण और कृषि विभाग सहित राजस्व विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। कृषि विभाग की छह टीम और राजस्व विभाग के करीब एक दर्जन पटवारी इस काम में लगे हैं। सरकार द्वारा सैटेलाइट से भी इस पर नजर रखा जा रहा है। फिर भी करीब डेढ़ दर्जन गांव के 23 किसानों ने पराली जलाने का काम किया। उन पर प्रति एकड़ के हिसाब से जुर्माना लगाया गया है।

एकड़ के हिसाब से जुर्माना

दो एकड़ रकबे के नीचे पराली जलाने पर ढाई हजार, दो से पांच एकड़ तक पांच हजार तो पांच एकड़ से ऊपर के रकबे में पराली जले होने पर 15 हजार रुपये जुर्माना किसानों को भरना पड़ता है। कृषि और राजस्व विभाग के कर्मचारी मौके पर जाकर इसका आकलन करते हैं। फिर रिपोर्ट प्रदूषण विभाग को भेजा जाता है। वहां से किसानों को एक सप्ताह तक जुर्माना भरने का नोटिस दिया जाता है। समय सीमा के भीतर जुर्माना नहीं भरने पर किसान के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने का प्रावधान है।

एसडीएम हैं नोडल आफिसर

उपमंडल अधिकारी को इसका नोडल आफिसर बनाया गया है। उन्हें भी सभी को रिपोर्ट करनी होती है। एटीएम नरेंद्र ¨सह ने कहा कि कृषि विभाग से दो एडीओ, तीन एटीएम और एक बीटीएम की इस बाबत ड्यूटी लगी है। खंड में 23 पराली जलाने के मामले सामने आए हैं, जिनमें 12 ने जुर्माना भर दिया है। बीटीएम सतेंद्र ने भी चार केस अपने पास होने की बात कही है।

chat bot
आपका साथी