कैथल में कोरोना संक्रमित केस मिलने के बाद तीन गांव सील, 247 सैंपल जांच के लिए भेजे

संक्रमितों में मां-बेटा व बुजुर्ग महिला सहित एक युवक शामिल है। सभी को हिसार के अग्रोहा मेडिकल कॉलेज भेज दिया है। वहीं इनके संपर्क में आए 29 लोगों को क्वारंटाइन किया गया है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 28 May 2020 07:04 PM (IST) Updated:Thu, 28 May 2020 07:04 PM (IST)
कैथल में कोरोना संक्रमित केस मिलने के बाद तीन गांव सील, 247 सैंपल जांच के लिए भेजे
कैथल में कोरोना संक्रमित केस मिलने के बाद तीन गांव सील, 247 सैंपल जांच के लिए भेजे

कैथल, जेएनएन। कैथल जिले के मानस, सेरधा और कैलरम गांव में बृहस्पतिवार को कोरोना पॉजिटिव केस मिले थे। इनमें मां-बेटा व बुजुर्ग महिला सहित एक युवक शामिल है। सभी को हिसार के अग्रोहा मेडिकल कॉलेज भेज दिया है। वहीं इनके संपर्क में आए 29 लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। सभी के सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिए हैं। तीनों गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने स्क्रीङ्क्षनग की। मानस गांव से 60, कैलरम से 91 और फ्लू क्लीनिक से 35 और दस सैंपल कलायत क्वारंटाइन केंद्र से लिए गए हैं। कुल 247 सैंपलों को जांच के लिए भेज दिया है।

शुक्रवार को शाम तक रिपोर्ट आएगी। पॉजिटिव केस मिलने के बाद तीनों गांव को सील कर दिया गया है। कंटेनमेंट जोन घोषित किए इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की टीमें लोगों की जांच कर रही है। संदिग्ध मिलने वाले लोगों को जांच के लिए फ्लू कॉर्नर भेजा जा रहा है। तीनों गांव में केस मिलने के बाद पुलिस बल गांव के बाहर तैनात किया गया है। किसी को अंदर से बाहर और बाहर से अंदर नहीं आने-जाने दिया जा रहा है। जरूरत का सामान जिला प्रशासन के अधिकारी स्वयं भिजवा रहे हैं।

जिले में बाहर से आया कोरोना संक्रमण

जिले में कोरोना संक्रमित की संख्या बढ़कर छह हो गई है। सभी पॉजिटिव लोग जिले के बाहर से कैथल लौटे हैं। मानस गांव में मुम्बई से लौटे परिवार में मां और बेटा पॉजिटिव मिला। मानस गांव में दिल्ली से अपनी बेटी की ससुराल से लौटी 70 साल की बुजुर्ग महिला और सेरधा गांव में गुरुग्राम से लौटा 25 साल का युवक पॉजिटिव मिला था। इससे पहले ढांड में दिल्ली से लौटा सीए और उसकी दो साल की बेटी पॉजिटिव मिली थी। बच्ची ने कोरोना को हराते हुए जंग जीत ली है, वहीं सीए पिता की दूसरी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। शक्ति नगर में 24 मई को लौटा 19 साल का युवक पॉजिटिव मिला था। इसके संपर्क में आए 19 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ये युवक अपनी मोटरसाइकिल पर ही दिल्ली से कैथल लौटा था। अब युवक अग्र्रोहा मेडिकल कॉलेज में है। वहीं बलराज नगर का 23 वर्षीय युवक गुरुग्राम से कैथल लौटा था। युवक अब पूरी तरह से स्वस्थ है, जो कलायत आइटीआइ में क्वारंटाइन है।

सेरधा गांव की गली सील, पुलिस का पहरा

राजौंद : पॉजिटिव केस मिलने के बाद सेरधा गांव की गली सील है। पूरी गली को सैनिटाइज कर स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने स्क्रीङ्क्षनग शुरू कर दी है। बृहस्पतिवार को थाना प्रभारी जयवीर ङ्क्षसह ने गांव में जाकर लोगों को मास्क पहनने के लिए व सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए प्रेरित किया। जहां पॉजिटिव केस मिला है, वहां के क्षेत्र को सील कर दिया है। बाहर पुलिस कर्मचारियों को तैनात किया गया है। नायब तहसीलदार भूप ङ्क्षसह ने बताया कि कोरोना का केस मिलने के बाद गली को पूरी तरह सैनिटाइज किया गया है ताकि पॉजिटिव केस मिलने वाले स्थान सहित आसपास के क्षेत्र में कोरोना फैलने की आशंका न रहे।

-----

राजौंद स्वास्थ्य विभाग से एसएमओ रजनीश मल्होत्रा ने बताया कि 25 मई को युवक गुरुग्राम से लौटा था, उसे बुखार के लक्षण होने पर सैंपल दिए थे। बुधवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दो मेडिकल टीम में 12 आशा वर्कर, तीन सुपरवाइजर की टीम ने 192 घरों में जाकर 857 लोगों के स्वास्थ्य जांच की है। किसी भी व्यक्ति में ऐसे लक्षण नहीं मिले हैं। रोजाना इस गांव में स्क्रीङ्क्षनग की जाएगी।

----

सिविल सर्जन डा.राकेश सहल ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमित छह केस हैं। तीन गांव में केस मिलने बाद वहां स्वास्थ्य विभाग की टीमें सर्वे कर रही हैं। तीनों गांव को सील कर दिया है। लोगों से अपील है कि इमरजेंसी होने पर ही घरों से बाहर निकले। भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में जाने से बचें।

chat bot
आपका साथी