पीएमएवाई के 84 पात्रों को ऋण देने पर कमिश्नर ने बैंकर्स के साथ कराई बैठक

नगर निगम कार्यालय में प्रधानमंत्री आवास योजना में क्रेडिट लिक सब्सिडी स्कीम पर ऋण मेला लगाया गया। इसमें सभी 84 पात्रों से विस्तार से बातचीत की और बैंकर्स से रूबरू कराया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 07:09 AM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 07:09 AM (IST)
पीएमएवाई के 84 पात्रों को ऋण देने पर कमिश्नर ने बैंकर्स के साथ कराई बैठक
पीएमएवाई के 84 पात्रों को ऋण देने पर कमिश्नर ने बैंकर्स के साथ कराई बैठक

जागरण संवाददाता, पानीपत : नगर निगम कार्यालय में प्रधानमंत्री आवास योजना में क्रेडिट लिक सब्सिडी स्कीम पर ऋण मेला लगाया गया। इसमें सभी 84 पात्रों से विस्तार से बातचीत की और बैंकर्स से रूबरू कराया।

नगर निगम कमिश्नर ओमप्रकाश ने लोन मेले की अध्यक्षता करते हुए बैंकर्स को स्कीम के अंतर्गत पात्रों को लाभ देने के लिए सकारात्मक सोच रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लोगों को मकान बनाने के लिए ऋण दिया जाता है। सरकार इसके ब्याज पर भी सब्सिडी देती है। एक कंपनी ने गत दिनों शहर का सर्वे किया था। इस आधार पर 84 लोगों को पात्र माना है। निगम कार्यालय में दो दिवसीय ऋण मेले का बृहस्पतिवार को समापन हो गया। उन्होंने कहा कि पात्र लोगों को अपने डॉक्यूमेंट जल्द पूरे कर संबंधित बैंक में जमा कराए। उनको नियमानुसार ऋण दिया जाएगा। पात्रों को ऋण लेकर नियमानुसार जमा कराना होगा। पात्र के पास उक्त जमीन का मालिकाना हक मिलना चाहिए। लाल डोरे की जमीन के पात्र को तहसीलदार से वेरीफाई कराना होगा।

इस कैटेगरी में दिया जाएगा लोन

कमिश्नर ओमप्रकाश ने बताया कि ईडब्ल्यूएस में 30 वर्ग मीटर के प्लॉट पर तीन लाख तक का लोन दिया जाएगा। यह 6.50 फीसद ब्याज दर पर होगा। योजना के तहत 2.67 की सब्सिडी दी जाएगी। इसमें नौ फीसद की रियायत दी जाएगी। न्यूनतम वर्ग के 60 वर्ग मीटर के लिए तीन से छह लाख तक राशि दी जाएगी। इसमें 2.67 लाख की सब्सिडी दी जाएगी। इसमें 6.50 फीसद का ब्याज लिया जाएगा। बैंक योजना के तहत नौ फीसद की छूट देगा। मध्यम वर्ग की प्रथम कैटेगरी में 6 से 12 लाख तक की राशि दी जाएगी। इसमें ब्याज चार फीसद का लगाया जाएगा। पात्र को 2.35 लाख की सब्सिडी दी जाएगी। मध्यम वर्ग की दूसरी कैटेगरी में 12 से 18 लाख तक का ब्याज दिया जाएगा। इसमें ब्याज तीन फीसद का लगाया जाएगा। पात्र को 2.30 लाख की सब्सिडी दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी