45 मिनट में तय होगा Delhi का सफर, रैपिड मेट्रो के 16 में से पांच स्टेशन Panipat में

एनसीआर रैपिड ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन ने मेट्रो के लिए पानीपत में सर्वे शुरू हो चुका है। पौने घंटे में शहर के लोग दिल्ली पहुंचेंगे।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 19 Feb 2020 10:34 AM (IST) Updated:Thu, 20 Feb 2020 09:58 AM (IST)
45 मिनट में तय होगा Delhi का सफर, रैपिड मेट्रो के 16 में से पांच स्टेशन Panipat में
45 मिनट में तय होगा Delhi का सफर, रैपिड मेट्रो के 16 में से पांच स्टेशन Panipat में

पानीपत, जेएनएन। पानीपत-दिल्ली रैपिड रेल कॉरिडोर को लेकर नेशनल रीजन रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (एनआरआरटीपी) सरायकाले खां (दिल्ली) से पानीपत तक रैपिड मेट्रो लाइन स्थापित करेगा। इसका सर्वे शुरू हो गया है। यह प्रोजेक्ट शहरवासियों के लिए बेहद ही उपयोगी साबित होगा। लोग कम समय में दिल्ली के कोने-कोने तक सफर कर पाएंगे। टनल और एलिवेटेड सिस्टम के इस रिजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) में 111 किलोमीटर का सफर 180 किलोमीटर प्रतिघंटा की अधिकतम रफ्तार से मात्र 45 मिनट में तय किया जाएगा। दो किलोमीटर का सफर रैपिड ट्रेन टनल से होते हुए तय करेगी।

पूर्व नगर योजनाकार सुनैना ने बताया कि पानीपत में पट्टीकल्याणा से भैंसवाल तक 29 किलोमीटर के लिए रैपिड मैट्रो स्थापित की जाएगी। भैंसवाल गांव में लगभग 29 एकड़ में मेट्रो स्टेशन स्थापित किया जाएगा। प्रति किलोमीटर 130 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। सरकार इस योजना पर 2129 करोड़ रुपये खर्च करेगी। गौरतलब है कि विदेश में सैन फ्रांसिस्को, हांगकांग, पेरिस, लंदन और सियोल में सफल रहने पर केंद्र सरकार ने इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी दी है। प्रोजेक्ट के टेक्निकल कार्य के लिए फ्रांस और स्पेन की कंपनियों से करार किया गया है। पानीपत से दिल्ली रैपिड रेल कॉरिडोर को दिल्ली मेट्रो से जोडऩे के हिसाब से डिजाइन किया गया है।

लाल, पीली और जामुनी लाइन से जुड़ेगा पानीपत-दिल्ली कॉरिडोर

पानीपत-दिल्ली कॉरिडोर की खास बात यह होगी कि यह दिल्ली मेट्रो के लाल, पीली और जामुनी लाइन के स्टेशनों से जुड़ेगा। रैपिड रेल कॉरिडोर में शामिल कश्मीरी गेट, इंद्रप्रस्थ दिल्ली मेट्रो रेल लाइन से जुड़े हैं। पानीपत से सफर कर दिल्ली जाने वाले लोगों को कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन उतरकर सीधे लाल, पीली और जामुनी लाइन पकडऩे में आसानी रहेगी।

16 में से 5 स्टेशन पानीपत में 

पानीपत-दिल्ली रैपिड रेल कॉरिडोर में कुल 16 स्टेशन बनाएं जाएंगे। पांच स्टेशन भैंसवाल डिपो, पानीपत टोल प्लाजा, पानीपत बस स्टैंड, सिवाह और समालखा शामिल होंगे। जीटी रोड स्थित मलिक पेट्रोल पंप से लेकर पीवीआर सिनेमा बरसत रोड तक ट्रेन को टनल से गुजारा जाएगा। ट्रेन को भैंसवाल के पास बने आखिरी स्टेशन पर खड़ा किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी