नीति आयोग कर रहा सर्वेक्षण, अस्पताल प्रबंधन को रैकिंग की चिंता

जून माह में जारी होगी जिला स्तरीय अस्पतालों की रैंकिंग जागरण संवाददाता, पानीपत : नीति आयोग स्वास्

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Feb 2018 06:58 PM (IST) Updated:Sun, 11 Feb 2018 06:58 PM (IST)
नीति आयोग कर रहा सर्वेक्षण, अस्पताल प्रबंधन को रैकिंग की चिंता
नीति आयोग कर रहा सर्वेक्षण, अस्पताल प्रबंधन को रैकिंग की चिंता

जून माह में जारी होगी जिला स्तरीय अस्पतालों की रैंकिंग

जागरण संवाददाता, पानीपत : नीति आयोग स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के उद्देश्य से देशभर के करीब 730 सरकारी अस्पतालों की रैंकिंग पर काम कर रहा है। पानीपत के सिविल अस्पताल सहित हरियाणा प्रदेश के अधिकतर जिला अस्पताल सर्वे में शामिल है। जून माह में इसकी रैकिंग जारी होगी। टॉप थ्री में स्थान पाने के लिए अब अस्पताल प्रबंधन पर दवाब बढ़ गया है।

उल्लेखनीय है कि दो दिन पहले ही नीति आयोग की इंडेक्स रिपोर्ट जारी कह है। इसमें हरियाणा को 14वें नंबर पर रखा गया है। रिपोर्ट के आने के बाद सिविल अस्पताल प्रबंधन ने रैकिंग सुधार की दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं। विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अस्पताल की रैकिंग का मूल्यांकन डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, साफ-सफाई, सर्विसेज, वर्ष की ओपीडी व भर्ती मरीजों की संख्या, विभिन्न आपरेशन, लैब टेक्नीशियन, लेबोरेटरी टेस्ट, आवश्यक दवाओं का स्टॉक, अस्पताल में उपलब्ध बिस्तर के मुकाबले भर्ती मरीजों का अनुपात, सी-सेक्शन सर्जरी की दर, ब्लड बैंक रिप्लेसमेंट रेट, संस्थागत डिलीवरी, नवजात शिशु मृत्यु दर, डिलीवरी के दौरान मातृ मृत्यु दर, लिंगानुपात, सर्जरी के बाद इन्फेक्शन की दर, रेफर मरीजों की संख्या आदि के आधार पर होना है। रैकिंग रिपोर्ट मरीजों व तीमारदारों के प्रति चिकित्सकों, स्टाफ नर्स व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के व्यवहार, टीकारण सहित एंबुलेंस की उपलब्धता आदि के आधार पर भी तय की जाएगी।

सिविल सर्जन डॉ. संतलाल वर्मा ने कहा कि सिविल अस्पताल पानीपत टॉप थ्री में शामिल हो, इसके लिए सुधार के सख्त निर्देश दिए गए हैं। रैकिंग अच्छी आने पर प्रोत्साहन मिलना और नेशनल एक्रिडिएशन बोर्ड फॉर हॉस्पिटल (एनएबीएच) की मान्यता मिलना सरल हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी