पहले पढ़ाएंगे सड़क सुरक्षा का पाठ, फिर होगी सख्ती

यातायात पुलिस स्कूली बच्चों को जागरूक करने के लिए मैदान में उतर आई है। अधिकारी गत दिनों स्कूली बच्चों की हादसों में मौत के मामलों का उदाहरण देकर जागरूक कर रहे हैं। अभिभावकों से भी कम उम्र के बच्चों को वाहन न देने की अपील की जा रही है। इस अभियान को जाग्रत बच्चे सुरक्षित समाज नाम दिया गया है। वहीं पुलिस अभियान के बाद सख्ती के मूड में है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Apr 2019 06:55 AM (IST) Updated:Sat, 27 Apr 2019 06:55 AM (IST)
पहले पढ़ाएंगे सड़क सुरक्षा का पाठ, फिर होगी सख्ती
पहले पढ़ाएंगे सड़क सुरक्षा का पाठ, फिर होगी सख्ती

जागरण संवाददाता, पानीपत : यातायात पुलिस स्कूली बच्चों को जागरूक करने के लिए मैदान में उतर आई है। अधिकारी गत दिनों स्कूली बच्चों की हादसों में मौत के मामलों का उदाहरण देकर जागरूक कर रहे हैं। अभिभावकों से भी कम उम्र के बच्चों को वाहन न देने की अपील की जा रही है। इस अभियान को जाग्रत बच्चे, सुरक्षित समाज नाम दिया गया है। वहीं, पुलिस अभियान के बाद सख्ती के मूड में है। यातायात नियमों को तोड़ने वालों का चालान काटने के साथ ही जुर्माना लगाया जाएगा। गलती दोहराने पर वाहन सीज भी किया जा सकता है।

यातायात पुलिस ने नए शिक्षा सत्र में एसडी विद्या मंदिर सेक्टर-11-12 से अभियान की शुरुआत की। इसमें डीएसपी मुख्यालय सतीश वत्स और ट्रैफिक थाना बाबरपुर प्रभारी महेंद्र सिंह मुख्य वक्ता रहे। स्कूल प्रबंधक समिति के सचिव विवेक गुप्ता और प्रिसिपल सबिता चौधरी ने पुलिस अधिकारियों का स्वागत किया।

डीएसपी सतीश वत्स ने कहा कि वाहन चालक जब तक यातायात नियमों का पालन नहीं करेंगे हादसों पर लगाम नहीं लगेगी। स्कूली नाबालिग बच्चे अक्सर वाहन चलाते मिल जाते हैं। अभिभावकों को इस बारे में जागरूक होना होगा। हेलमेट और सीट बेल्ट का इस्तेमाल जरूरी

ट्रैफिक थाना प्रभारी महेंद्र सिंह ने कहा कि हेलमेट और सीट बेल्ट का इस्तेमाल हर वाहन चालक को करना चाहिए। बच्चे जरूरत पड़ने पर आने-जाने के लिए साइकिल का प्रयोग करें। विद्यार्थी नियमों का पालन करेंगे तो आसपास के लोग खुद जागरूक होंगे। इससे हर रोज होने वाले हादसों को कम किया जा सकता है। उन्होंने बच्चों से अपील की कि वे अपने अभिभावकों को बैंक खातों की डिटेल किसी भी अंजान व्यक्ति को न देने के लिए प्रेरित करें। नियमों का कराएंगे पालन

स्कूल प्रबंधक समिति के सचिव विवेक गुप्ता और प्रिसिपल सबिता चौधरी ने कहा कि पुलिस का बच्चों के लिए चलाया गया जागरूकता अभियान सराहनीय है। उन्होंने आश्वासन दिया कि सभी विद्यार्थी यातायात नियमों का पालन कर सुरक्षित ड्राइविग पर जोर देंगे। स्कूल प्रबंधन की तरफ से किसी भी बच्चे को निजी वाहन स्कूल में लाने की इजाजत नहीं है।

chat bot
आपका साथी