हरियाणा में गर्मियों की छुट्टियों में भी होगी पढ़ाई, टैब पर आनलाइन लगेगी 10वीं-12वीं की क्‍लास

हरियाणा (Haryana) में गर्मियों की छुट्टी में भी पढ़ाई होगी। 10वीं और 12वीं की क्‍लास के लिए अब आनलाइन पढ़ाई होगी। टैब के जरिए आनलाइन पढ़ाई कराई जाएगी। आनलाइन होम वर्क देगा आनलाइन टेस्ट लेगा आनलाइन टीचर डायरी भरेगा।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 18 May 2022 10:22 AM (IST) Updated:Wed, 18 May 2022 10:22 AM (IST)
हरियाणा में गर्मियों की छुट्टियों में भी होगी पढ़ाई, टैब पर आनलाइन लगेगी 10वीं-12वीं की क्‍लास
हरियाणा में टैब से आनलाइन क्‍लास लगेगी।

अंबाला, जागरण संवाददाता। इस बार गर्मी की छुट्टियों में टैब पर ही 10वीं और 12वीं की कक्षा की आनलाइन पढ़ाई होगी। जबकि पिछले बार ऐसे मामले आए थे जिनमें वाट्सएप ग्रुप में भेजकर खानापूर्ति कर दी गई थी।

लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो सकेगा। क्योंकि टैब में स्टूडेंट ऐप और टीचर ऐप से पढ़ाई करवाई जाएगी। जिसमें पूरा डाटा रहेगा कि विद्यार्थी ने कितना काम किया है और टीचर ने कितना भेजा था।

बता दें कि टैब आने के बाद आनलाइन कक्षा पढ़ानी होगी, आनलाइन टेस्ट लेना होगा, आनलाइन ही होमवर्क दिया जाएगा। विद्यार्थी को यदि कोई प्रश्न या डाउट होगा तो वह आनलाइन पूछ सकेगा और जब तक विषय अध्यापक उसका आनलाइन समाधान नहीं दे देगा, तब तक वह आनलाइन डेशबोर्ड पर अध्यापक के स्तर पर पेंडिंग शो होता रहेगा।

लाइब्रेरी में रहेगा टैब का स्टाक

टैब विद्यालय की लाइब्रेरी की प्रापर्टी होगी और लाइब्रेरी इंचार्ज इनका इंचार्ज होगा। हर टैब विद्यालय की लाइब्रेरी के स्टाक रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा। लाइब्रेरी इंचार्ज ही विद्यार्थियों को स्टाक रजिस्टर में एंट्री करके बच्चों को टैब इश्यू करेगा। टैब के जरिये आनलाइन पढ़ाई करवाई जाएगी। जिसमें आनलाइन होम वर्क देगा, आनलाइन टेस्ट लेगा, आनलाइन टीचर डायरी भरेगा। 1 जुलाई के बाद भी आनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी और सप्ताह में 12 पीरियड टैब से आनलाइन लेने जरूरी होंगे।

विद्यालय मुखिया करेगा मानिटरिंग

विद्यालय के मुखिया पीजीटी की मानिटरिंग करेगा। यह सुनिश्चित करेगा कि टैब का समुचित उपयोग बच्चे और टीचर कर रहे हैं। आनलाइन टीचर डायरी को चेक और अप्रूव करेगा। बच्चे और टीचर ने टैब पर क्या पढ़ा या पढ़ाया गया है। टैब का कितना उपयोग किया गया। इसकी पल-पल की रिपोर्ट रियल टाइम में मोबाइल डिवाइस मैनेजमेंट (एमडीएम) साफ्टवेयर से प्रिंसिपल, बीईओ, डीईओ, डीएसई और सीएम आफिस को उनके डैशबोर्ड पर मिलेगी।

chat bot
आपका साथी