शहर की सड़कों पर लगाए जाएंगे छोटे कूड़ेदान, सफाई दरोगा से मांगी रिपोर्ट

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों की पालना के लिए निगम ने कसी कमर जेबीएम कंपनी को कूड़ा उठान में तेजी लाने के साथ करना होगा जागरूक

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Jul 2019 07:46 AM (IST) Updated:Mon, 29 Jul 2019 06:35 AM (IST)
शहर की सड़कों पर लगाए जाएंगे छोटे कूड़ेदान, सफाई दरोगा से मांगी रिपोर्ट
शहर की सड़कों पर लगाए जाएंगे छोटे कूड़ेदान, सफाई दरोगा से मांगी रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, पानीपत : नगर निगम कमिश्नर ओमप्रकाश नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों की पालना के लिए एक्शन में आ गए हैं। इसी कड़ी में शहर की सड़कों पर छोटे कूड़ेदान लगाने का फैसला लिया है। उन्होंने सफाई निरीक्षकों को ऐसी सड़कों की रिपोर्ट मांगी है। जहां पर छोटे कूड़ेदान लगाए जाएंगे।

कमिश्नर ओमप्रकाश ने शनिवार को अवकाश के दिन अपने कार्यालय में निगम अधिकारियों, स्वच्छ भारत मिशन और जेबीएम की बैठक ली। उन्होंने बैठक में शहर में सफाई व्यवस्था बेहतर बनाने पर चर्चा की। सबको अपनी बात रखने का मौका दिया। उन्होंने कहा कि शहर की सड़कों पर कूड़ेदान होने से राहगीर कूड़े को सड़कों पर नहीं फेंकेंगे। इससे शहर में सफाई का कार्य भी जल्दी होगा।

वार्ड निगरानी समितियों की लेंगे बैठक

उन्होंने वार्ड निगरानी समितियों की जल्द ही बैठक बुलाने की बात कही। जिसमें छह आदर्श वार्ड बनाने पर चर्चा की जाएगी। कमिश्नर ने कहा कि पानीपत औद्योगिक शहर हैं। यहां पर विदेशों से बायर आते हैं। ऐसे में शहर की सफाई व्यवस्था बेहतर होनी चाहिए। इसके लिए निगम और उनकी सभी एजेंसियों को एकजुट होकर लक्ष्य पूरा करना होगा। इससे शहर प्रदेश ही नहीं देश में अपनी छाप छोड़ सकेगा। इस मौके पर ईओ विनोद नेहरा, एक्सईएन राहुल पुनिया, स्वच्छ भारत मिशन के सिटी टीम लीडर राजीव सोनी और जेबीएम कंपनी के प्रबंधक अतेंद्र सिंह मौजूद रहे।

जेबीएम को डोर-टू-डोर कूड़ा उठान की हिदायत

कमिश्नर ने जेबीएम कंपनी के अधिकारियों को कूड़ा उठान के संसाधन बढ़ाने और डोर-टू-डोर कूड़ा उठान का कार्य हर रोज नियमित रूप से करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि कई जगहों पर कंपनी का काम इतना संतोषजनक नहीं हैं। उनके पास सबसे ज्यादा शिकायत कूड़ा उठान न होने की आ रही हैं। कंपनी घरों से गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग रखने को लेकर जागरूकता अभियान चलाएं।

सफाई निरीक्षक से कूड़ादान लगाने की मांगी रिपोर्ट

कमिश्नर ने कहा कि शहर की सड़कों पर छोटे कूड़ेदान होने चाहिए, ताकि राहगीर कूड़े को सड़कों पर न फेंकें। उन्होंने सफाई निरीक्षकों को ऐसी सड़कों की सूची मांगी है, जहां पर छोटे कूड़ेदान लगाए जाएंगे। उन्होंने वार्ड निगरानी समितियों की जल्द ही बैठक बुलाने की बात कही। इस मौके पर ईओ विनोद नेहरा, एक्सईएन राहुल पुनिया, स्वच्छ भारत मिशन के सिटी टीम लीडर राजीव सोनी और जेबीएम कंपनी के प्रबंधक अतेंद्र सिंह मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी