मेडिकल स्टोर पर मिले 700 मास्क, 400 सरकारी अस्पताल भिजवाए

शहर की दवा दुकानों पर 80 पैसे (थोक दाम) का मास्क शहर की दवा दुकानों पर 15 से 20 रुपये में बेचा जा रहा है। सेक्टर-25 स्थित सूरज मेडिकोज के मालिक ने मास्क के रेट की कोई गारंटी नहीं का स्टीकर चस्पा किया हुआ था।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Mar 2020 09:34 AM (IST) Updated:Tue, 10 Mar 2020 09:34 AM (IST)
मेडिकल स्टोर पर मिले 700 मास्क, 400 सरकारी अस्पताल भिजवाए
मेडिकल स्टोर पर मिले 700 मास्क, 400 सरकारी अस्पताल भिजवाए

जागरण संवाददाता, पानीपत : शहर की दवा दुकानों पर 80 पैसे (थोक दाम) का मास्क शहर की दवा दुकानों पर 15 से 20 रुपये में बेचा जा रहा है। सेक्टर-25 स्थित सूरज मेडिकोज के मालिक ने मास्क के रेट की कोई गारंटी नहीं का स्टीकर चस्पा किया हुआ था। खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने दुकान से 700 मास्क जब्त किए। 300 सिविल अस्पताल, 100 ईएसआइ अस्पताल भिजवाए। कोरोना वायरस के कारण मास्क की मांग बढ़ी है।

जिला औषधि नियंत्रक विजया राजे ने बताया कि सूरज मेडिकोज के बाहर एक नोटिस चस्पा मिले होने की सूचना थी। उस पर लिखा था कि मास्क के रेट की कोई गारंटी नहीं है और न कोई फिक्स रेट है। बिका हुए मास्क की वापसी भी नहीं होगी। इसी आधार पर दुकान का स्टॉक चेक किया गया तो थ्री-लेयर (साधारण) 700 मास्क मिले। दवा विक्रेता ने बताया कि दो-तीन दिन उसकी दुकान बंद रहेगी। कालाबाजारी की आशंका से 400 मास्क सरकारी अस्पतालों में, बाकी सेक्टर-12 स्थित दूसरी दुकान पर भिजवाए गए। इसके अलावा मॉडल टाउन स्थित हरगुन मेडिकल स्टोर, जाटल रोड स्थित दिव्या मेडिकोज का स्टॉक भी जांचा गया, थ्री-लेयर स्टॉक नहीं मिला। औषधि नियंत्रक ने दवा विक्रेताओं को चेतावनी दी कि थ्री-लेयर मास्क पांच रुपये से अधिक में न बेचा जाए।

एन-95 मास्क की कीमत एमआरपी से अधिक न वसूली जाए। अधिक दाम में बेचने पर कार्रवाई की जाएगी। मौके पर पहुंचे डिस्ट्रिक्ट पानीपत केमिस्ट्स ड्रगिस्ट्स एसोसिएशन के प्रधान करतार सिंह मक्कड़ ने कहा कि कालाबाजारी के पक्ष में नहीं हैं। कंपनियां दवा और मेडिकल डिवाइस का रेट बढ़ाएंगी तो खुदरा में भी बढ़ेगा। बाजार से गायब मास्क

जिला औषधि नियंत्रक ने निरीक्षण के दौरान छह-सात दुकानों पर जाकर मास्क मांगा। थ्री-लेयर मास्क इक्का-दुक्का दुकानों पर है। एन-95 मास्क बाजार से गायब है। नए ऑर्डर की सप्लाई नहीं कर रहे हैं। डुप्लीकेट मास्क भी बाजार में बताया गया है। उसकी कीमत भी 400-500 तक वसूली जा रही है। अपना रूमाल सबसे अच्छा मास्क :

सिविल अस्पताल के फिजिशियन कंसल्टेंट डॉ. जितेंद्र त्यागी ने बताया कि हर व्यक्ति रूमाल या स्वच्छ कपड़ा मुंह पर बांधे। रोजाना रूमाल को साबुन से धोने के बाद डिटोल-सेवलोन के पानी में भी धोकर धूप में सुखाएं। भीड़भाड़ वाले स्थानों और आयोजनों में जाने से बचें।

chat bot
आपका साथी