छात्रों ने स्वामी विवेकानंद के विचार साझा किए

डीपीएस की ग्यारहवीं कक्षा की छात्रा दर्शिका ने कहा कि समाज के समग्र विकास में युवाओं की भूमिका अहम है। युवा अवस्था का वह समय होता है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 07:38 AM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 07:38 AM (IST)
छात्रों ने स्वामी विवेकानंद के विचार साझा किए
छात्रों ने स्वामी विवेकानंद के विचार साझा किए

जागरण संवाददाता, पानीपत : युवा चेतना के जागरण हेतु कटिबद्ध स्वामी विवेकानंद के विचार आज भी प्रासंगिक हैं। उनकी स्मृति में मनाए जाने वाले राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर स्कूली विद्यार्थियों के लिए दैनिक जागरण की ओर से कराई गई भाषण प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने बढ़ चढ़कर भाग लेते हुए भाषण का वीडियो बनाकर वाट्सएप के जरिये भेजा।

युवा हर लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं

डीपीएस की ग्यारहवीं कक्षा की छात्रा दर्शिका ने कहा कि समाज के समग्र विकास में युवाओं की भूमिका अहम है। युवा अवस्था का वह समय होता है। जब मनुष्य के पास सबसे अधिक क्षमता, ऊर्जा और जिज्ञासा होती है। वो किसी भी लक्ष्य को हासिल कर सकते है। युवा अपनी शक्ति का सदुपयोग करें। मनुष्य सेवा ही प्रभु सेवा है। उठो जागो और तब तक रुको मत, जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो जाए। स्वामी विवेकानंद के ऐसे विचार युवाओं को दिशा दिखाने में सहायक हैं। उनका मानना था कि अध्यात्म, आत्म प्रेम, आत्मसंयम तथा आत्मविश्वास से युवा समाज के लिए कल्याणकारी सिद्ध हो सकता है। जहां अध्यात्म उन्हें लक्ष्य प्राप्त करने के लिए श्रेष्ठ मार्ग प्रशस्त करेगा।

युवा देश और समाज की रीढ़

राजकीय सीसे स्कूल जौरासी की छात्रा ट्विंकल ने कहा कि जिसके हाथों में शक्ति, पैरों में गति, ह्दय में उर्जा व आंखों में सपने होते हैं, वहीं युवा समाज के समग्र विकास में अहम भूमिका निभा सकता हैं। युवा देश और समाज की रीढ़ हैं ,जो देश को शिखर पर ले जाता है। समाज का विकास करने और देश की प्रगति के लिए युवाओं ने बड़ा योगदान दिया है। स्वामी विवेकानंद कहते थे कि आज के युवा कल के नेता हैं। युवा मन प्रतिभा और विचारात्मकता से भरा है। वो यदि किसी मुद्दे पर आवाज उठाते है तो परिवर्तन लाने में सफल होते है। उसने आखिर में स्वामी विवेकानंद द्वारा कही पक्तियां बोलते हुए कहा कि युवा समाज की आवाज, जिस पर देश को नाज है। गीत की ये साज है, देश का

chat bot
आपका साथी