नगर निगम में एक और घोटाले की सुगबुगाहट, 76 लाख की मशीन, 80 लाख माह का ठेका

पानीपत नगर निगम में एक और घोटाले की सुगबुगाहट आ रही है। 76 लाख की स्‍वीपिंग मशीन खरीदी गई और इसके बाद 80 लाख का प्रति माह का ठेका दिया गया।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 19 May 2020 01:57 PM (IST) Updated:Tue, 19 May 2020 01:57 PM (IST)
नगर निगम में एक और घोटाले की सुगबुगाहट, 76 लाख की मशीन, 80 लाख माह का ठेका
नगर निगम में एक और घोटाले की सुगबुगाहट, 76 लाख की मशीन, 80 लाख माह का ठेका

पानीपत, जेएनएन। निगम में जनता की कमाई को कैसे बिना सोचे-समङो खर्च किया जाता है, यह देखना हो तो पानीपत की व्यवस्था देख लीजिए। जो मशीन 76 लाख की है, उसी मशीन से काम कराने के बदले में हर महीने 80 लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं। टेंडर भी पूरे दो वर्ष के लिए। अब जाकर निगम ने खुद की मशीन तो खरीद ली पर उद्घाटन का इंतजार किया जा रहा है। सवाल ये भी है कि अगर नई मशीन से काम शुरू होता है तो क्या पुरानी मशीन का टेंडर रद करेंगे।

स्‍वीपिंग मशीन से छह सड़कों की सफाई का ठेका दो वर्ष दिया गया था। अब नगर निगम ने 76 लाख रुपये की स्वी¨पग मशीन खरीदी है। निगम के टेंडर के मुताबिक छह सड़कों में जीटी रोड, असंध रोड, गोहाना रोड, सनौली रोड, बरसत रोड, सुखदेव नगर शामिल है। एक साल में स्वी¨पग मशीन से सफाई पर निगम ने 9.60 करोड़ रुपये खर्च किया। अभी भी इस टेंडर के आठ-नौ माह बाकी है।

औचक निरीक्षण के दौरान निर्धारित समय के अनुसार यह मशीन चलती भी नहीं मिली थी। इस पर आयुक्त नगर निगम ने ठेकेदार को नोटिस भी जारी किया। अब भी हालत यही हैं। निर्धारित समय के अनुसार मशीन न तो रात में चलती और न ही दिन में चलती। इससे निगम के करोड़ों का चूना लगाया जा रहा है।

स्‍वीपिंग मशीन का टेंडर निदेशालय स्तर पर 

स्‍वीपिंग मशीन से सफाई करने का टेंडर निदेशालय स्तर पर किया गया था। हाल में 142 करोड़ के टेंडर निदेशालय स्तर पर होने पर मशीन टेंडर का मामला भी उछला हुआ है। 142 करोड़ के टेंडर को रद करने की अनुशंसा भी नगर निगम ने की है। मेयर अवनीत कौर ने नगर निगम की कमान संभालने के बाद 80 लाख रुपये महीने में छह सड़कों की सफाई कराने का मामला उठाया था। उन्होंने तत्कालीन मंत्री कविता जैन सहित निदेशालय को टेंडर रद करने की मांग की थी, लेकिन टेंडर रद नहीं हो सका। मेयर अवनीत कौर ने बताया की दो बार वह टेंडर रद करने के लिए लिख चुकी हैं।

नगर निगम में करोड़ों के घोटाले, शहर में अंधेरा

करोड़ों रुपये के घोटाले वाले टेंडर जारी करने से नगर निगम को फुर्सत नहीं है। दूसरी तरफ शहर में अंधेरे में है। स्ट्रीट लाइट का टेंडर नहीं किया जा रहा है। पिछले वर्ष अक्टूबर में टेंडर होना था, जो आज तक नहीं हुआ। नगर निगम में स्ट्रीट लाइट को ठीक करने के लिए छह-सात कर्मचारियों को भर्ती किया गया है। सिफारिश के आधार पर भर्ती किए गए ये कर्मचारी खराब लाइटों को ठीक नहीं कर पाए रहे। वार्ड के लोग अंधेरे में रहने पर विवश है। यही हालत रहे तो पार्षद धरना देने पर मजबूर होंगे। वार्ड के लोग सुबह शाम पार्षदों को खरी-खोटी सुना रहे हैं। वाडरें में छह माह पहले 3.50 लाख रुपये की टावर लाइटें लगी। वर्तमान में बंद पड़ी है। इनका हिसाब देने वाला कोई नहीं है। नगर निगम ने मरम्मत के लिए जो कर्मचारी रखें हैं, वे वेतन लेते हैं। शिकायत मिलने पर वार्ड में पहुंच कर कहते हैं। विराट नगर, न्यू मॉडल टाउन, सौंधापुर की स्ट्रीट लाइटें चार पांच महीने से खराब पड़ी है। विराट नगर वासी विनोद खंडेलवाल ने बताया कि ऊपर से नीचे तक सभी को कहा जा चुका है कोई सुनवाई नहीं कर रहा।

मीटिंग में उठ चुका मामला

ठेके का मामला हाउस की मीटिंग में उठ चुका है। मीटिंग में ठेके रद कराने की मांग भी की गई थी। लेकिन ठेका रद नहीं किया गया। पार्षद विधायक प्रमोद विज के समक्ष भी यह मामला उठा चुके हैं।

ठेकेदार का भुगतान कटेगा

निगम आयुक्त ओमप्रकाश ने बताया कि 76 लाख की नई मशीन का उद्घाटन 20 मई को किया जाएगा। अभी स्वी¨पग मशीन के टेंडर में आठ-नौ माह का समय बचा है। नए रूट पर इस मशीन से सफाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि औचक निरीक्षण किया गया था। ठेकेदार का भुगतान काटा गया था।

जयपुर की कंपनी से खरीदी

निदेशालय ने 44 ट्रक माउंटेड मेकेनिकल रोड स्वी¨पग मशीन जयपुर की कंपनी से खरीदी है। पांच साल तक कंपनी की मेंटेनेंस गारंटी पर ये मशीन चलेगी। पानीपत को इनमें से एक मशीन मिल चुकी है।

मशीन से यहां होगी सफाई

ईदगाह रोड, बाग वाली सड़क, नारंग ढाबा वाली सड़क, फतेहपुरी चौक वाली सड़क, सालारजंग रोड, लोदी पार्क वाली रोड की सफाई होगी।

टेंडर छह माह से नहीं

वार्ड 21 के पार्षद संजीव दहिया का कहना है कि छह माह से रिपेयर का टेंडर नहीं किया गया। लड़कों ने तीन महीने में कोई भी लाइट ठीक नहीं की है। सामान का बिल लाखों का बनाया जा रहा है।

हमारी स्ट्रीट लाइटें ठीक कराओ

अजय टंडन ने ईदगाह कॉलोनी व सड़क पर खराब पड़ी 30 स्ट्रीट लाइटें ठीक कराने की मांग की। टंडन ने बताया कि पार्षद से लेकर अधिकारियों तक से मांग कर चुके हैं कोई सुनवाई नहीं हो रही। रात को परेशानी ङोलनी पड़ रही है।

बंद पड़ी स्ट्रीट लाइट

वार्ड 26 वासी धर्मेंद्र ने बताया कि सनसाइन स्कूल वाली गली नंबर नौ में आठ माह से स्ट्रीट लाइट बंद पड़ी है। सभी परेशान हैं। सेक्टर 6 में फाटक पार करने के बाद भी गलियों में लाइट नहीं है।

स्ट्रीट लाइट की टेंडर प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही टेंडर होंगे। स्ट्रीट लाइट प्रभारी एक्सईएन जेपी वधवा के स्थान पर नवीन को चार्ज दिया जा चुका है।

महिपाल सिंह, अधीक्षण अभियंता, नगर निगम

chat bot
आपका साथी