कोरोना महामारी की पाबंदियां, आनलाइन लगाई जाएगी विज्ञान व गणित विषय की प्रदर्शनी

कोरोना महामारी की पाबंदियां लागू हो गई हैं। हरियाणा सरकार ने नए नियम लागू कर दिए हैं। समग्र शिक्षा विभाग की तरफ से सात जनवरी को आयोजित की जानी है जिला स्तरीय प्रदर्शनी। अब प्रदर्शनी आनलाइन माध्‍यम से होगी।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Thu, 06 Jan 2022 11:53 AM (IST) Updated:Thu, 06 Jan 2022 11:53 AM (IST)
कोरोना महामारी की पाबंदियां, आनलाइन लगाई जाएगी विज्ञान व गणित विषय की प्रदर्शनी
हरियाणा में आनलाइन माध्‍यम से प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

कैथल, जागरण संवाददाता। शिक्षा विभाग के आदेशों पर समग्र शिक्षा अभियान के कार्यालय की ओर से सात जनवरी को विज्ञान व गणित विषय की जिला स्तरीय प्रदर्शनी आयोजित की जानी थी। परंतु अब कोरोना महामारी की पाबंदियों के कारण इस प्रदर्शनी को आनलाइन माध्यम से आयोजित किया जाएगा। बता दें कि खंड स्तर पर आयोजित कई प्रदर्शनी आफलाइन माध्यम से आयोजित की जा चुकी है। इसमें अव्वल रहे विद्यार्थियों ने जिला स्तर पर अपनी प्रदर्शनी प्रस्तुत करनी थी, लेकिन अब यह विद्यार्थी आनलाइन माध्यम से प्रदर्शनी में हिस्सा लेंगे। जिसके तहत विद्यार्थियों की ओर से प्रदर्शनी की वीडियो बनाकर वाट्सएप के माध्यम से अभियान के कार्यालय में भेजी जाएगी।

प्रदर्शनी के आयोजन को मिली थी 26 लाख रुपये की राशि :

माडल प्रदर्शनी के लिए विभाग ने 26 लाख 75 हजार रुपये की राशि जारी की गई थी। इसमें कक्षा छठी से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए खंड स्तरीय आयोजन में अव्वल रहने वाले विद्यार्थियों को 4500 और नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को 8500 रुपये देने का प्राविधन किया गया है।

प्रतियोगिता के तहत छह खंडों से आएंगे प्रदर्शनी की 60 वीडियो :

सहायक परियोजना संयोजक कुशल कुमार ने बताया कि विज्ञान और गणित विषय में रूझान बढ़ाने को विभाग ने यह योजना तैयार की थी। जिसके तहत जिला स्तरीय प्रतियोगिता में छह खंडों से प्रदर्शनी की 60 वीडियो आएंगी। इन वीडियो को छह जनवरी तक समग्री कार्यालय में जमा करवाना है। इसके बाद प्रदर्शनी की इस वीडियो को सात जनवरी को आयोजित होने वाली जिला स्तरीय माडल प्रदर्शनी में प्रस्तुत किया जाएगा।

शिक्षा विभाग के निदेशालय के आदेशों के तहत विद्यार्थियों की गणित व विज्ञान विषय में रुचि बढ़ाने के लिए सात जनवरी को माडल प्रदर्शनी आयोजित की जानी है। इस प्रदर्शनी में विद्यार्थियों की ओर से आफलाइन माध्यम से माडल प्रदर्शनी प्रदर्शित करनी थी, लेकिन स्कूल बंद होने और कोरोना की पाबंदियों के कारण इसे अब आनलाइन माध्यम से आयोजित किया जाएगा। इसके विभाग ने 26 लाख 75 हजार रुपये की राशि भी समग्र शिक्षा अभियान के कार्यालय को दी है।

अनिल शर्मा, कार्यकारी जिला परियोजना संयोजक एवं डीईओ, समग्र शिक्षा अभियान, कैथल।

chat bot
आपका साथी