स्वास्थ्य विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई, पांच अस्पतालों में अल्ट्रासाउंड मशीनें सील

स्वास्थ्य विभाग की गर्भधारण पूर्व और प्रसव पूर्व निदान तकनीक (पीसीपीएनडीटी) टीम ने सोमवार को ताबड़तोड़ कार्रवाई कर पांच अस्पतालों में अल्ट्रासाउंड मशीनें सील की हैं। टीम ने यह कार्रवाई लाइसेंस अवधि खत्म होने के बावजूद नवीनीकरण न कराने पर की है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 09:49 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 09:49 PM (IST)
स्वास्थ्य विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई, पांच अस्पतालों में अल्ट्रासाउंड मशीनें सील
स्वास्थ्य विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई, पांच अस्पतालों में अल्ट्रासाउंड मशीनें सील

जागरण संवाददाता, पानीपत : स्वास्थ्य विभाग की गर्भधारण पूर्व और प्रसव पूर्व निदान तकनीक (पीसीपीएनडीटी) टीम ने सोमवार को ताबड़तोड़ कार्रवाई कर पांच अस्पतालों में अल्ट्रासाउंड मशीनें सील की हैं। टीम ने यह कार्रवाई लाइसेंस अवधि खत्म होने के बावजूद, नवीनीकरण न कराने पर की है।

पीसीपीएनडीटी के जिला नोडल अधिकारी डा. अमित ने बताया कि सेक्टर-12 स्थित जीसी गुप्ता हास्पिटल में अल्ट्रासाउंड मशीन लगी है। इसका लाइसेंस 24 अक्टूबर को खत्म हो गया था, नवीनीकरण के लिए आवेदन नहीं किया। लाइसेंस अवधि खत्म होने से एक माह पहले नवीनीकरण के लिए आवेदन करना पड़ता है। अब इन्हें नए सिरे से लाइसेंस लेना पड़ेगा। बिशनस्वरूप कालोनी स्थित डा. प्रेम अस्पताल और सालारजंग गेट के पास स्थित संजीवनी अस्पताल की स्थिति भी ऐसी ही है। इनकी भी मशीनें सील कर दी गई हैं। माडल टाउन स्थित डा. राहुल मित्तल मेमोरियल अस्पताल का लाइसेंस भी खत्म हो चुका है। अस्पताल प्रबंधन ने एक माह की बजाय 14 अक्टूबर को आवेदन किया है। माडल टाउन स्थित नीरज हास्पिटल एक साल से बंद है, अल्ट्रासाउंड मशीन के लाइसेंस की अवधि भी बीत चुकी है, नवीनीकरण के लिए भी आवेदन नहीं किया है। उक्त दोनों अस्पतालों की मशीनों को सील कर दिया है। इन सभी अस्पतालों को सेंटर चलाने के लिए नए सिरे से लाइसेंस लेने होंगे।

डा. अमित के मुताबिक सभी अस्पतालों को कारण बताओ नोटिस जारी किए जाएंगे। उचित जवाब नहीं मिलने पर आगामी कार्रवाई की जाएगी। टीम में डा. रजत और रीडर अमित शामिल रहे। यह है नवीनीकरण व नए लाइसेंस की फीस

डा. अमित ने बताया कि किसी के पास केवल अल्ट्रासाउंड मशीन है तो नवीनीकरण की फीस 12 हजार 500 देनी होती है। नए लाइसेंस की फीस 25 हजार है। किसी सेंटर में अल्ट्रासाउंड, ईको, सीसी स्कैन इत्यादि मशीनें हैं, उसे नवीनीकरण की फीस 17 हजार 500 और नए लाइसेंस की फीस 35 हजार देनी होती है।

chat bot
आपका साथी