पीटीएम में बुलाए अभिभावक, अंगूठे लगा कर दिए चलता

जागरण संवाददाता, पानीपत : पैरेंटस टीचर्स मीट में सोमवार को ज्यादातर सरकारी स्कूलों में उत्सा

By Edited By: Publish:Mon, 17 Oct 2016 09:25 PM (IST) Updated:Mon, 17 Oct 2016 09:25 PM (IST)
पीटीएम में बुलाए अभिभावक, अंगूठे लगा कर दिए चलता

जागरण संवाददाता, पानीपत : पैरेंटस टीचर्स मीट में सोमवार को ज्यादातर सरकारी स्कूलों में उत्साह नहीं दिखा। अभिभावक बुलाए गए। अशिक्षित अभिभावकों से एक कागज पर अंगूठा का निशान लगाकर घर भेज दिया गया। बच्चा किस विषय में कमजोर है, कैसे सुधार होगा, इस बारे में कोई खास चर्चा नहीं की गई।

शिक्षा विभाग की तरफ से राजकीय विद्यालयों में पैरेंटस टीचर्स मीट का आयोजन किया गया। पहले यह मीट 5 अक्टूबर को होनी थी। लेकिन अ‌र्द्ध वार्षिक परीक्षा के चलते 17 अक्टूबर की तिथि तय की गई। मासिक टेस्ट में बच्चों के प्रोग्रेस को लेकर चर्चा की जानी थी। सरकारी स्कूलों में कहीं सुबह 7 बजे तो कहीं 4 बजे शाम में पीटीएम आयोजित करने का दावा स्कूल इंचार्जो ने किया। राजकीय विद्यालय में बच्चों के अभिभावक को बुलाया गया। बमुश्किल 50 फीसद अभिभावक ही इसमें शामिल हुए। शिक्षित अभिभावकों से एक कागज पर हस्ताक्षर करवाए गए। लेकिन जो अनपढ़ थे उनसे अंगूठे लगवा कर चलता कर दिए।

जीजीएसएसएस : मॉडल टाउन स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में सुबह 7 बजे ही पीटीएम कराने का दावा किया गया। प्रधानाचार्य विभा वत्स ने बताया कि रोल मॉडल कार्यक्रम होने से सुबह में ही अभिभावकों को बुला लिया गया। स्कूल में 11:15 बजे तक कोई अभिभावक दिखाई नहीं दिया। पीटीएम के बारे में क्लास टीचर से पूछने पर चुप्पी साध गई। कुछ शिक्षिकाओं ने कहा कि कम ही पैरेंटस आए थे।

जीपीएस सैनीपुरा : दैनिक जागरण की टीम दोपहर 12:15 बजे स्कूल में पहुंची। मध्यांतर समय में बच्चे इधर उधर खेल रहे थे। स्कूल में 160 बच्चे हैं। मुख्यध्यापिका वीणा ने बताया कि झुग्गियों वाले के बच्चे यहां शिक्षा ग्रहण करते हैं। पहले से पीटीएम की सूचना नहीं थी। सुबह में समाचार पत्र में देखने के बाद बच्चों को अभिभावक बुलाने के लिए भेजा। बमुश्किल 50 अभिभावक आए। अशिक्षित अभिभावक पीटीएम के बारे में क्या जानेंगे।

जीपीएस नूरवाला : दोपहर 12:50 बजे के बाद इस स्कूल में द्वितीय सत्र में पहली से पांचवीं तक की कक्षा लगती है। दैनिक जागरण टीम के पहुंचते ही गप्प हांकने में मशगूल अध्यापक क्लास की तरफ दौड़ पड़े। आनन फानन में द्वितीय कक्षा के बच्चों को बरामदे से उठा कर दूसरी तरफ ले गए। स्कूल के इंचार्ज तारा सिंह ने बताया कि मजदूर तबके के अभिभावकों को शाम 4 बजे पीटीएम के लिए बुला रखा है। एक घंटे विलंब से आएंगे तो भी काम हो जाएगा। स्कूल में 649 बच्चे हैं। जर्जर हालत के चलते बच्चों को सुविधा नहीं मिल रही है।

वधावाराम कालोनी : राजकीय विद्यालय में दोपहर 1:20 बजे दैनिक जागरण की टीम पहुंची। ज्यादातर कक्षाएं खाली मिली। बच्चों ने बताया कि उनके अभिभावकों को साइन कराने के लिए बुलाया गया था। स्कूल के 4 अध्यापक बीएलओ डयूटी पर होने से कुछ कक्षाओं को संयुक्त रूप से बिठाया गया। बलाना राजकीय स्कूल से ट्रांसफर होकर आए मुख्याध्यापक ने कहा कि वे ऑफिस शिफ्ट करने में व्यस्त हैं। स्कूल में सुधार करने का प्रयास करेंगे।

chat bot
आपका साथी