प्रदेश को नशामुक्त बनाने की तैयारी, शराब ठेकों के खिलाफ उठाया जा रहा ये कदम Panipat News

प्रदेश को नशा मुक्त और महिलाओं को सम्मान दिलाने के लिए मुहिम शुरू हो गई है। शराब ठेकों के खिलाफ जुलाना के 40 गांव आगे आए हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 02 Dec 2019 12:32 PM (IST) Updated:Mon, 02 Dec 2019 12:32 PM (IST)
प्रदेश को नशामुक्त बनाने की तैयारी, शराब ठेकों के खिलाफ उठाया जा रहा ये कदम Panipat News
प्रदेश को नशामुक्त बनाने की तैयारी, शराब ठेकों के खिलाफ उठाया जा रहा ये कदम Panipat News

पानीपत/जींद, जेएनएन। शराब पर खर्च होने वाले रुपये बच्चों की शिक्षा पर खर्च हों और महिलाओं को सम्मान मिले, इसके लिए भारत माता मिशन ने तैयारी शुरू कर दी है। 

सीएम मनोहरल लाल बलियानी व पूर्व मूख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के गांव सांघी समेत 40 गांवों के लोगों ने अपने यहां शराब ठेके नहीं खोलने के लिए फार्म भर अपने हस्ताक्षर कर दिए हैं। शराब बंदी के खिलाफ आवाज उठाने वालों में 70 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सेदारी महिलाओं की है। गांवों के यह फार्म प्रशासन को भेजे जाएंगे। 

अभियान भी चलाया जाएगा

गांव में कुल मतदाताओं के 10 प्रतिशत लोग अगर ग्राम सभा का प्रस्ताव पारित कर इस पर हस्ताक्षर कर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी को सौंपेंगे तो गांव में शराब का ठेका नहीं खुलेगा। यह फैसला सरकार ने कैबिनेट की पहली बैठक में लिया था। भारत माता मिशन ने गांव को नशे से दूर करने के लिए अभियान शुरू किया, जिसके तहत जुलाना के 38 ब्लॉकों में ग्राम सभा से प्रस्ताव पारित करवाए जा चुके हैं। जुलाना के बाद सफीदों, नरवाना, उचाना, अलेवा में यह अभियान चलाया जाएगा।

शराब के ठेकों को बंद करवाने के लिए मुहिम की शुरूआत बुढ़ा खेड़ा गांव से की थी लेकिन अब यह एक राज्य स्तरीय अभियान बन गया है। अन्य लोगों ने भी अभियान से जुडऩा शुरू कर दिया है। रोहतक जिले के गांव बनियाणी व सांघी में भी अभियान के प्रति लोगों में एक विशेष जोश दिखाई दिया है। कई जिलों से जुड़े लोग अपने क्षेत्र में भी भारत माता मिशन के तहत गांव से शराब के ठेके हटाने के लिए आगे आ रहे हैं। 

महंत संजीव नाथ योगी, वालंटियर, भारत माता मिशन।

chat bot
आपका साथी