हिचकोले खाने के बाद पुन: पटरी पर लौटी पीपीपी योजना

जागरण संवाददाता पानीपत प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) योज

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 Aug 2020 08:52 AM (IST) Updated:Thu, 06 Aug 2020 08:52 AM (IST)
हिचकोले खाने के बाद पुन: पटरी पर लौटी पीपीपी योजना
हिचकोले खाने के बाद पुन: पटरी पर लौटी पीपीपी योजना

जागरण संवाददाता, पानीपत : प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) योजना की घोषणा वर्ष 2016 में हुई थी। 30 नवंबर 2018 तक योजना को पूरा करना था। योजना ने कई हिचकोले खाए। जून 2019 में योजना को अल्पविराम दिया गया। हालांकि, तब तक एक लाख से अधिक परिवारों ने अपना डाटा जमा करा दिया था। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंचकूला में मंगलवार को 20 परिवारों के मुखियाओं को पीपीपी देकर योजना को पुन: पटरी पर ला दिया है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह योजना 1 जनवरी 2019 को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से पीपीपी योजना लांच की थी। जिले में 2.85 लाख परिवारों को परिवार पहचान-पत्र मिलना है। प्रशासन की ओर से करीब एक लाख फॉर्म सरल केंद्र और अटल सेवा केंद्रों में पहुंचाए गए थे। लक्ष्य को पूरा करने के उद्देश्य से एडीएम और बीडीपीओ कार्यालय, समाज कल्याण विभाग, जिला कल्याण विभाग, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित पब्लिक डीलिग कार्यालयों में काउंटर्स बनाने के निर्देश दिए थे। पहले फॉर्म जमा करने की डेडलाइन 20 जनवरी 2019 निर्धारित की गई थी, बाद में अवधि असीमित कर दी गई थी। जिले के एक लाख से अधिक परिवारों ने सरल केद्रों और कॉमन सर्विस सेंटरों पर जाकर आवेदन किया था। परिवारों का डाटा भी कंप्यूटर में अपलोड किया जा चुका था। सरकार आवेदन फॉर्म में कुछ कॉलम जोड़ना चाहती थी, इस कारण योजना को होल्ड पर रख दिया था।

जिन परिवारों का डाटा अपलोड हो चुका है, उन्हें अगस्त 2020 तक यूनिक आइडी नंबर मिलने की उम्मीद है। सरल केंद्र और कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर नए आवेदन भी किए जा सकते हैं।

अभी सिर्फ आइडी नंबर मिलेगा

जिला सांख्यिकी अधिकारी एवं योजना के नोडल अधिकारी रणबीर देसवाल ने बताया कि जिनके फॉर्म जमा हैं, वे उन्हें अपडेट करा सकते हैं।सभी परिवारों को फैमिली आईडी नंबर इश्यू किया जाएगा। आधार नंबर की तरह ही इस नंबर का इस्तेमाल चिह्नित योजनाओं का लाभ लेने के लिए किया जा सकेगा।

इनमें आइडी प्रूफ का काम करेगा कार्ड

प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत योजना, राशन कार्ड के लिए आवेदन, खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लाभ के लिए। परिवार पेंशन, ओल्ड एज, विधवा और दिव्यांग पेंशन, पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप, वाहन आरसी और ड्राइविग लाइसेंस, लाडली और शगुन योजना, कृषि-बागवानी योजनाओं में सब्सिडी, परिवार का कोई सदस्य लापता हो जाए तो उसे तलाशने के लिए भी यह आइडी काम आएगी। परिवार का कोई सदस्य नौकरी पर नहीं है तो सरकारी और प्राइवेट जॉब के आवेदन के समय। स्कूल और कॉलेजों में प्रवेश के लिए।

ये चाहिए दस्तावेज :

परिवार के मुखिया सहित सभी सदस्यों का आधार कार्ड नंबर।

पता संबंधी दस्तावेज

जन्म प्रमाण पत्र (सिविल सर्जन द्वारा घोषित आयु भी मान्य)

संपर्क के लिए मोबाइल फोन नंबर

विकल्प के तौर पर राशन कार्ड।

chat bot
आपका साथी