पूजा ने मार्मिक चित्र बनाकर दिया बेटी बचाओ का संदेश

मुझे बचाओ..मेरा बाल विवाह रोको। मुझे मत मारो मैं तुम्हारी पत्नी हूं पं¨चग बैग नहीं। लघु सचिवालय के सामने पिलर नंबर 98 पर पूजा नाम की चित्रकार ने कुछ ऐसे ही मार्मिक संदेश देती और बोलती हुई तस्वीर बनाकर बेटी ने बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ का संदेश देने का प्रयास किया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 Sep 2018 09:21 PM (IST) Updated:Sun, 16 Sep 2018 09:21 PM (IST)
पूजा ने मार्मिक चित्र बनाकर दिया बेटी बचाओ का संदेश
पूजा ने मार्मिक चित्र बनाकर दिया बेटी बचाओ का संदेश

जागरण संवाददाता, पानीपत : मुझे बचाओ..मेरा बाल विवाह रोको। मुझे मत मारो मैं तुम्हारी पत्नी हूं पं¨चग बैग नहीं। लघु सचिवालय के सामने पिलर नंबर 98 पर पूजा नाम की चित्रकार ने कुछ ऐसे ही मार्मिक संदेश देती और बोलती हुई तस्वीर बनाकर बेटी ने बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ का संदेश देने का प्रयास किया है। जिला महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता की पहल पर रोटरी क्लब पानीपत साउथ की मदद से ये चित्रकारी संभव हो सकी।

रजनी गुप्ता ने बताया कि 21वीं सदी में भी बाल विवाह जैसी कुप्रथा जारी है। खासकर, छेड़छाड़ की घटनाओं, आटा-साटा प्रथा और आर्थिक तंगी के चलते बेटियों का विवाह 18 साल से कम उम्र में करने की हर साल 30-35 घटनाएं सामने आती हैं। ये वो मामले में हैं जिन्हें गुप्ता सूचना के बाद बाल विवाह पर रोक लगाई गई। जिला पानीपत का गिरता ¨लगानुपात ¨चता का विषय बना हुआ है। महिला उत्पीड़न के केस गिनती करने हैं तो जिले के थानों के रजिस्टर बहुत कुछ गवाही दे देंगे। फ्लाई ओवर के पिलरों पर इस तरह के चित्रों को बनवाने का एक ही मकसद है कि महिलाओं-बेटियों को आदर-सम्मान मिले। बेटियों को कोख में न मारें। उन्हें उच्च शिक्षा दिलाकर आत्मनिर्भर बनाएं। कम उम्र में बच्चों का विवाह न करें। रजनी गुप्ता ने कहा कि पांच पिलर रंगाई-पुताई और चित्रकारी के लिए चुने हैं। क्लब के प्रधान विकास वर्मा ने बताया कि फ्लाई ओवर के पिलरों की सुंदरता के साथ चित्रों से पब्लिक भी कुछ सीख लेकर जाएगी।

chat bot
आपका साथी