पानीपत में बीएस-4 गाड़ियों की पासिंग बंद, सभी वाहन होंगे कंडम

कोर्ट के आदेशानुसार एक मई से बिना पासिंग हुए बीएस-4 वाहन हो कंडम जाएंगे। अब बीएस-4 गाडियों की पासिंग बंद हो गई है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 01 May 2020 02:22 PM (IST) Updated:Fri, 01 May 2020 02:22 PM (IST)
पानीपत में बीएस-4 गाड़ियों की पासिंग बंद, सभी वाहन होंगे कंडम
पानीपत में बीएस-4 गाड़ियों की पासिंग बंद, सभी वाहन होंगे कंडम

पानीपत, जेएनएन। पानीपत में बीएस-4 वाहनों की बृहस्पतिवार को आखिरी पासिंग हुई। दिनभर में एक ऑटो और एनएफएल की एक रिसर्च वैन पासिंग के लिए पहुंची। जांच पड़ताल के बाद आरटीए टीम ने दोनों गाड़ियों की पासिंग कर दी। बीते चार दिनों में स्थानीय आरटीए टीम ने 69 बीएस-4 वाहन पास किए है।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने देश में 1 अप्रैल से बीएस-6 मानक पर तैयार हुए वाहन चलाने के ऑर्डर दिए थे। 23 मार्च को शुरू हुए लॉकडाउन के कारण वाहन मालिकों को कुछ दिनों की छूट दी गई। अब कोर्ट ने 27 से 31 अप्रैल तक सभी जिलों को बीएस-4 वाहनों की स्पेशल पासिंग करने के ऑर्डर जारी किए थे।

इनकी अनुपालना कर स्थानीय आरटीए टीम कार्यालय के पास स्थित खाली ग्राउंड में कार, बस, ट्रक और ऑटो सहित अन्य कॉमर्शियल वाहनों की पासिंग की। अब लॉकडाउन खुलने के बाद सिर्फ बीएस-4 मानक पूरे करने वाले वाहनों की ही पासिंग की जाएगी।

नहीं हुई कुछ वाहनों की पासिंग, ये है परेशानी

पानीपत के ट्रांसपोर्टर अधिकतर स्थानीय ट्रक यूनियन, जींद, नीपत, रोहतक और पंजाब तक से अपनी गाड़ियों की बॉडी बंधवाते हैं। वहीं बस मालिक दिल्ली से बस की बॉडी बनवाना पसंद करते है। अनुमान है कि लॉकडाउन की वजह से लगभग 30 वाहन मालिक दूसरे जिलों और राज्यों में तैयार हुई अपनी नई गाड़ियां पासिंग के लिए पानीपत नहीं ला पा रहे। स्थानीय प्रशासन की अनुमति होने बावजूद भी दूसरे जिलों और राज्यों के अधिकारी उन्हें बॉर्डर क्रॉस नहीं करने दे रहे। जिस कारण उनकी गाड़ियों की पासिंग नहीं हो पा पाई। रही। अगर इन गाड़ियों की पासिंग नहीं हुई तो ये गाड़ियां सड़क पर नहीं चल पाएंगी।

बॉडी बंधने जींद भेजा ट्रक, लॉकडाउन में फंसा

ट्रांसपोर्टर विजय ने बताया कि उसने जनवरी माह में बीएस-4 मॉडल का आयशर कंपनी का एक ट्रक खरीदा था। जींद में बॉडी बंधवाने के लिए भेजा था। बॉडी मेकर ने 20 अप्रैल तक ट्रक तैयार करने का दावा किया। काम धीमी गति से होने के कारण 23 अप्रैल तक भी ट्रक की बॉडी नहीं बंध पाई। फिर लॉकडाउन शुरू हो गया, जिस कारण वह ट्रक को पानीपत नहीं ला पा रहा। कई बार विभागीय अधिकारियों के चक्कर काटने के बावजूद भी कोई हल नहीं निकला।

chat bot
आपका साथी