अनाज मंडी में बढ़ी धान की आवक

मार्केट कमेटी सचिव नरेश कुमार मान का कहना है कि मंडी के गेट पर लगे कांटों के लेवल में दिक्कत आ रही थी। जिस कारण उन्हें खोलकर ठीक कराया जा रहा है। जहां तक बात पानी आदि सुविधाओं की है सभी मुहैया करा दी गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Oct 2019 09:23 AM (IST) Updated:Wed, 02 Oct 2019 06:31 AM (IST)
अनाज मंडी में बढ़ी धान की आवक
अनाज मंडी में बढ़ी धान की आवक

जागरण संवाददाता, पानीपत :

जिले की मंडियों में धान की आवक बढ़ने लगी है। हर रोज आठ से दस हजार क्विंटल आवक हो रही है। सोमवार को भी पानीपत व बाबरपुर मंडी में सात हजार क्विंटल धान की आवक हुई। मौसम के बदलते मिजाज के बीच किसान कटाई में जल्दबाजी कर रहे हैं। धान में नमी व हरापन अच्छे भाव की राह में रोड़ा बन रहा है। यहीं कारण है कि पिछले कई दिन से भाव में सौ रुपये प्रति क्विंटल तक की गिरावट चल रही है।

बता दे कि पिछले करीब पंद्रह दिन से मंडी में धान की 1509 किस्म की आवक जारी है। पानीपत मंडी सुपरवाइजर जसबीर ने बताया कि अभी तक करीब 23 हजार क्विंटल की खरीद हो चुकी है। कंबाइन से कटी धान का 2300 से 2500 रुपये और हाथ से कटाई वाली का सोमवार को अधिकतम भाव 2721 रुपये रहा।

वहीं बाबरपुर मंडी सुपरवाइजर राजबीर ने बताया कि अभी तक 36 हजार क्विंटल की खरीद हो चुकी है। सोमवार को 1509 किस्म की 1300 क्विंटल की खरीद हुई। मतलौडा अनाज मंडी में भी आवक शुरू हो गई है। मंडी एसोसिएशन के प्रधान विजय छाबड़ा ने बताया कि सोमवार को खुखराना के एक किसान धान की 1509 किस्म लेकर आया था। जिसकी खरीद 2754 के भाव में हुई।

लेवल में आ रही थी दिक्कत

मार्केट कमेटी सचिव नरेश कुमार मान का कहना है कि मंडी के गेट पर लगे कांटों के लेवल में दिक्कत आ रही थी। जिस कारण उन्हें खोलकर ठीक कराया जा रहा है। जहां तक बात पानी आदि सुविधाओं की है, सभी मुहैया करा दी गई हैं।

उचित भाव नहीं मिल रहा

किसान भीम सिंह, बलवान सिंह, राजपाल. सूबे सिंह का कहना है कि खर्च के हिसाब से धान का उचित दाम नहीं मिल रहा है। खरीदार भी कम है। इसलिए बोली भी नहीं लग पाती है। इसी का फायदा उठाकर नमी होने का बहाना बनाकर ठीक से भाव नहीं लगा रहे हैं। मौसम के मिजाज को देख उन्हें मजबूरन बेचने पड़ती है।

chat bot
आपका साथी