मनरेगा मजदूरों ने बीडीपीओ कार्यालय पर प्रदर्शन कर सौपा ज्ञापन

मनरेगा बचाओ अभियान के तहत अखिल भारतीय खेत मजदूर यूनियन के सदस्यों नें बीडीपीओ कार्यालय बापौली के सामने धरना प्रदर्शन किया। उन्होंने अपनी मांगों को लेकर एक ज्ञापन भी सौंपा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 06:25 AM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 06:25 AM (IST)
मनरेगा मजदूरों ने बीडीपीओ कार्यालय पर प्रदर्शन कर सौपा ज्ञापन
मनरेगा मजदूरों ने बीडीपीओ कार्यालय पर प्रदर्शन कर सौपा ज्ञापन

संवाद सहयोगी, सनौली : मनरेगा बचाओ अभियान के तहत अखिल भारतीय खेत मजदूर यूनियन के सदस्यों नें बीडीपीओ कार्यालय बापौली के सामने धरना प्रदर्शन किया। उन्होंने अपनी मांगों को लेकर एक ज्ञापन भी सौंपा।

यूनियन पदाधिकारी ओमपाल ने कहा कि मनरेगा के तहत एक वर्ष में कम से कम 250 दिन का काम दिया जाए। मजदूरों को उपभोक्ता मूल्य सूचना के आधार पर 600 रूपये प्रतिदिन की दिहाड़ी मिले। आवेदन के 15 दिन के अंदर काम अन्यथा बेरोजगारी भत्ता मिले। काम करते समय किसी प्रकार की दुर्घटना पर घायलों का मुफ्त इलाज, अंग भंग होने पर पांच लाख और मौत होने पर 10 लाख रूपये का मुआवजा दिया जाए। उन्होंने कहा कि राज्य श्रम कल्याण बोर्ड के साथ मनरेगा के तहत काम करने वाले सभी श्रमिकों का पंजीकरण व कल्याण कोष का प्रावधान किया जाए। मशीनीकरण पर पूर्ण तरह प्रतिबंध लगाया जाए। श्रमिकों को 60 वर्ष के बाद 5 हजार रुपये बुढ़ापा पेंशन मिले। मनरेगा स्थलों पर क्रेच, चिकित्सा के साथ स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था हो। मजदूरों के नए जॉब कार्ड बनाने के साथ औजार भी उपलब्ध करवाएं जाए। इस मौके पर ओमपाल, कर्मवीर, सहीराम, विनोद, प्रेम, भीमसेन, राजपाल मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी