महिलाओं को जल संरक्षण के लिए किया जागरूक

बीआरसी रोशन लाल ने बताया कि पीएम मोदी ने 2024 तक जल जीवन मिशन के तहत देश के हर घर में नल से जल पहुंचाने की बात कही थी। सीएम मनोहर लाल ने 2022 तक हरियाणा में उक्त योजना को पूरा करने की घोषणा की थी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 31 Dec 2020 08:24 AM (IST) Updated:Thu, 31 Dec 2020 08:24 AM (IST)
महिलाओं को जल संरक्षण के लिए किया जागरूक
महिलाओं को जल संरक्षण के लिए किया जागरूक

संस, मतलौडा/थर्मल : केंद्र सरकार के जल जीवन मिशन को लेकर एडीसी कार्यालय के सलाहकार आत्माराम ने लोहारी गांव में आंगनबाड़ी वर्कर, हेल्पर, आशा वर्कर और महिला पंचों की बैठक ली। उन्होंने जल जीवन मिशन, जल बचाने, जल संरक्षण करने समेत कई योजनाओं के बारे में महिलाओं को विस्तार से जानकारी दी।

बीआरसी रोशन लाल ने बताया कि पीएम मोदी ने 2024 तक जल जीवन मिशन के तहत देश के हर घर में नल से जल पहुंचाने की बात कही थी। सीएम मनोहर लाल ने 2022 तक हरियाणा में उक्त योजना को पूरा करने की घोषणा की थी। उसी मिशन को लेकर गांव-गांव में कार्यक्रम करके लोगों को जानकारी दी जा रही है। मिशन के तहत हर गांव में वाटर सप्लाई ट्यूबवेल लगाकर पाइप लाइन से हर घर में पानी पहुंचाया जाएगा। उन्होंने जल को व्यर्थ ना बहाने, नल पर टोंटी लगाने, जरूरत के मुताबिक पानी निकालने, गड्ढे खोदकर बारिश के पानी का संरक्षण करने का संदेश दिया। महिलाओं को पानी की जांच करने के लिए एफटीके किट भी बांटी गई।

ग्राम पंचायत के रिकार्ड होंगे ऑनलाइन

ग्राम पंचायतों में कार्यप्रणाली को डिजिटल करने के लिए सरकार ने नई पहल की है। अब सभी काम मैनुअल नहीं ऑनलाइन तरीके से किए जाएंगे। यह जानकारी सीइओ कार्यालय की जिला प्रोग्राम मैनेजर अंजू शर्मा, एडिशन मैनेजर हरिश बंसल ने बुधवार को मतलौडा खंड कार्यालय में जेई, ग्राम सचिवों और कर्मचारियों की मीटिग में दी।

उन्होंने गांव के विकास कार्यो, पंचायत समिति का सत्र 2021-22 सत्र का बजट तैयार कर ई-ग्राम स्वराज पोर्टल पर अपलोड करने का प्रशिक्षण दिया। ई-प्रणाली के तहत अपलोड पंचायत समिति व ग्राम पंचायतों की आमदन व खर्च आमजन के लिए ऑनलाइन उपलब्ध होने की बात कही।

chat bot
आपका साथी