Liquor scam : अब कुरुक्षेत्र में भी शराब घोटाला, थाना केयूके के मालखाने से 396 पेटी गायब

एसआइटी की जांच में 2018 में पकड़ी शराब की जांच में पकड़ा गया मामला। मालखाने की जिम्मेदारी मुख्य सिपाही सतपाल व राजेश की थी।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 20 May 2020 12:32 PM (IST) Updated:Wed, 20 May 2020 12:32 PM (IST)
Liquor scam : अब कुरुक्षेत्र में भी शराब घोटाला, थाना केयूके के मालखाने से 396 पेटी गायब
Liquor scam : अब कुरुक्षेत्र में भी शराब घोटाला, थाना केयूके के मालखाने से 396 पेटी गायब

पानीपत/कुरुक्षेत्र, [जगमहेंद्र सरोहा]। सोनीपत के खरखोदा के बाद कुरुक्षेत्र में पुलिस थाने से शराब की हेराफेरी का मामला पकड़ा गया है। थाना केयूके से 396 पेटी शराब की हेराफेरी कर ली गई। पुलिस व आबकारी विभाग की टीम ने 2018 में एक गोदाम से 4752 पेटी बरामद की थी। इन्हीं में से उक्त शराब की पेटी हेराफेरी की गई है। एसआइटी की रिपोर्ट के आधार पर थाना केयूके ने दो मुख्य सिपाहियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। इन दोनों मुख्य सिपाहियों के पास मालखाना की भी ड्यूटी थी।

एसपी आस्था मोदी ने गत दिनों जिले के सभी थानों में बरामद शराब की जांच के लिए एसआइटी गठित की थी। इंस्पेक्टर प्रतीक कुमार इसकी अगुवाई कर रहे थे। उन्होंने अपनी रिपोर्ट एसपी को सौंपी। यहां से शराब 396 पेटी शराब की गायब मिली। इनमें 59 पेटी अंग्रेजी शराब, 323 देसी शराब और 13 पेटी बीयर की गायब थी। एसपी ने रिपोर्ट के आधार पर थाना केयूके में मुख्य सिपाही सपताल सिंह व राजेश कुमार के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए। थाना केयूके ने दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। 

खरखौदा और समालखा में शराब चोरी के मामले से जोड़कर भी देख रही पुलिस

ड्राइ एरिया के थाना केयूके से तस्करी की पकड़ी शराब निकालने का खेल लंबे समय से चल रहा था। प्राथमिक जांच के आधार पर थाने के दो मुख्य सिपाहियों पर एसपी के आदेश पर उसी थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। इसको लॉकडाउन के दौरान शराब निकालने के साथ पूर्व विधायक सत¨वद्र राणा के मामले से भी जोड़कर देखा जा रहा है। शराब ठेकेदार पवन के गोदाम पर उस वक्त काम करते पकड़े गए बलराज उर्फ राजा वासी मानपट्टी गांव सोंगरी व दीपक उर्फ दीपू वासी दाबदल पट्टी गांव जखोली जिला कैथल के हैं। इनके तार शराब तस्करी के दूसरे मामलों से जोड़कर देखा जा रहे हैं। 

एसआइटी की रिपोर्ट से उड़े पुलिस‍कर्मियों के होश

एसआइटी की रिपोर्ट के आधार पर दर्ज मुकदमे के बाद खाकीधारकों के भी होश उड़ गए हैं। पुलिस के आला अधिकारियों ने इस मामले में एक अन्य एसआइटी भी गठित की है। बताया जा रहा है कि दोनों मुख्य सिपाहियों के पास मालखाने की चाबी रहती थी। पुलिस ने शहर से सटे समसीपुर गांव से 13 जून 2018 को भारी मात्र में शराब बरामद की थी। इस शराब को जब्त कर थाना केयूके के माल गोदाम में रख दिया था। मुंशी के पास इसकी चाबी रहती थी। 

थानेसर ड्राइ एरिया घोषित

बता दें की धर्मनगरी होने के चलते थानेसर ड्राइ एरिया घोषित है। यहां शराब व मीट की बिक्री पर प्रतिबंध है और न ही सार्वजनिक रूप से कोई शराब पी सकता है। इन सबके बीच शहर में शराब की तस्करी लगातार जारी है। पुलिस अब तक तस्करों पर ही कार्रवाई कर रही थी। जिले में शायद पहली बार किसी वर्दीधारी पर शराब में हेराफेरी का आरोप लगा है। अब देखना है कि शराब के इस खेल में किस-किस के हाथ थे।

मुख्य सिपाही सतपाल और राजेश पर आरोप

केयूके थाना में शराब निकालने के मामले में आरोपित मुख्य सिपाही सतपाल और राजेश कुमार के पास मालखाने की चाबी रहती थी। सतपाल थाने में दो बार मुख्य लिपिक रहे। वे अब भी इसी थाने में तैनात हैं। वे 11 जुलाई 2018 से 20 अक्टूबर 2018 और 28 फरवरी 2019 से 20 जून 2019 तक मुख्य लिपिक के तौर पर रहे। इस बीच 25 अक्तूबर 2018 से 29 नवंबर 2019 तक मुख्य लिपिक रहे। राजेश कुमार अब पुलिस लाइन में हैं।

गोदाम से भारी मात्र में बरामद की थी शराब

पुलिस की अपराध शाखा-1 ने समसीपुर गांव में गोदाम से भारी मात्र में अंग्रेजी की ब्रांडेड कंपनियों और देसी शराब के साथ बीयर बरामद की थी। ठेकेदार पवन वासी किरमच ने धर्मपाल एंड कंपनी से गांव किरचम के शराब के ठेके का सब बैंड गांव समसीपुर में है। पवन कुमार अपने साथियो के साथ मिलकर शराब की तस्करी उत्तर प्रदेश, बिहार व अन्य राज्यों में करता है। वन कुमार ने इसके लिए समसीपुर शराब ठेका के बैंड के पीछे बने एक गोदाम में शराब इकट्ठी कर रखी है। ईएटीओ तारा चंद के साथ पुलिस ने गोदाम का निरीक्षण किया। यहां बलराज उर्फ राजा वासी मानपट्टी गांव सोंगरी थाना राजोंद जिला कैथल व दीपक उर्फ दीपू वासी दाबदल पट्टी गाव जखोली थाना तितरम जिला कैथल मिले थे। पुलिस ने उक्त लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया था।

आबकारी विभाग की देखरेख में शराब करनी होती है नष्ट

पुलिस द्वारा पकड़ी शराब का कोर्ट में ट्रायल होता है। फैसला आने के बाद पुलिस आबकारी विभाग के अधिकारियों की देखरेख में शराब को नष्ट करती है। इसमें शराब का पूरा जिक्र करना होता है। इसके अलावा आबकारी विभाग को अपने स्तर पर पकड़ी शराब हर तिमाही पर नष्ट करनी होती है। इसके लिए बाकायदा ड्यूटी मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किया जाता है।

देसी से लेकर अंग्रेजी की ब्रांडेड कंपनियों की थी समसीपुर गांव से पकड़ी गई शराब

पुलिस व आबकारी विभाग की टीम ने गोदाम से 20 पेटी बीयर मार्का वुडवाइजर, तीन पेटी बीयर मार्का बेकार्डी, 69 पेटी बीयर मार्का किंग फिशर, चार पेटी बीयर मार्का करलींग, 79 पेटी ठेका शराब अंग्रेजी बोतल मार्का रॉयल ग्रीन, 13 पेटी ठेका शराब अंग्रेजी बोतल मार्का ऑल सीजन, एक पेटी ठेका शराब अंग्रेजी पव्वा मार्का ऑल सीजन,10 पेटी ठेका शराब अंग्रेजी बोतल मार्का रॉयल चैलेंज, दो पेटी ठेका शराब अंग्रेजी बोतल मार्का एरेस्टोग्रेट प्रिमीयम, एक पेटी ठेका शराब अंग्रेजी बोतल मार्का एरेस्टोग्रेट वोदका, एक पेटी ठेका शराब अंग्रेजी अध्धा मार्का एरेस्टोग्रेट वोदका, चार पेटी ठेका शराब अंग्रेजी बोतल मार्का एरेस्टोग्रेट पव्वे, दो पेटी ठेका शराब अंग्रेजी अध्धे मार्का एरेस्टोग्रेट, 29 पेटी ठेका शराब अंग्रेजी बोतल मार्का मेकडोवल, 27 पेटी ठेका शराब अंग्रेजी बोतल मार्का ऑफिसर च्वाइस ब्लू, एक पेटी ठेका शराब अंग्रेजी अध्धे मार्का वाइट एंड ब्लू, एक पेटी ठेका शराब अंग्रेजी पव्वे मार्का ऑफिसर च्वाइस ब्लू, दो पेटी ठेका शराब अंग्रेजी बोतल मार्का सिगनेचर, एक पेटी ठेका शराब अंग्रेजी अध्धे मार्का महारानी रोज, एक पेटी ठेका शराब अंग्रेजी पव्वे मार्का महारानी, 472 पेटी ठेका शराब देसी बोतल मार्का संतरा, 183 पेटी ठेका शराब देसी बोतल मार्का माल्टा, 61 पेटी ठेका शराब देसी बोतल मार्का माल्टा कल्ब, 35 पेटी ठेका शराब देसी बोतल मार्का चार्ली, 181 पेटी ठेका शराब देसी पव्वा मार्का माल्टा, 120 पेटी ठेका शराब देसी अध्धा मार्का माल्टा, 183 पेटी ठेका शराब देसी अध्धे मार्का कल्ब बरामद की थी। इस स्थान पर कोई भी सरकारी लाइसेंस नही दिया हुआ था।

थाने से शराब निकालने का मामला मेरी जानकारी में नहीं है। यह पुलिस के स्तर की कार्रवाई है। मेरी जानकारी में ऐसा कोई मामला नहीं है।

राजकुमार, डीईटीसी, आबकारी, कुरुक्षेत्र

एसआइटी ने सभी थानों के माल गोदाम में रखी शराब की जांच की थी। थाना केयूके में 396 पेटी अंग्रेजी व देसी शराब और बीयर की कम मिली। मुख्य सिपाही सतपाल सिंह और राजेश कुमार के खिलाफ केस दर्ज किया है।  आरोपितों को जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा। 

-आस्था मोदी, एसपी, कुरुक्षेत्र। 

chat bot
आपका साथी