आइटीआइ में नहीं भर पा रहीं सीटें, कालेज में दाखिले के लिए नहीं आ रहे आवेदन

हरियाणा के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में दाखिले के लिए आवेदन कम आए हैं। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के जागरूकता कार्यक्रम के बावजूद अभ्‍यर्थियों ने प्रवेश के लिए कम रुचि दिखाई है। 12 हजार आवेदन भी नहीं पार हो पाए हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 09:54 AM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 09:54 AM (IST)
आइटीआइ में नहीं भर पा रहीं सीटें, कालेज में दाखिले के लिए नहीं आ रहे आवेदन
हरियाणा के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में दाखिला प्रक्रिया शुरू।

करनाल, जागरण संवाददाता। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के कर्मचारियों को सरकारी व निजी आइटीआइ में दाखिलों के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है। जागरूकता कार्यक्रम के बावजूद आइटीआइ में सीटों को भरना मुश्किल हो रहा है। चार अक्टूबर तक बढ़ाई तिथि को सात अक्टूबर किया गया, लेकिन विद्यार्थियों ने खास इच्छा नहीं जताई है। अभी तक जिले की सात आइटीआइ में उम्मीद से कम आवेदन आए हैं। आइटीआइ प्रबंधकों को उम्मीद थी कि स्नातक दाखिलों के इच्छुक विद्यार्थियों का कटआफ में नाम न आने पर आइटीआइ कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन इसका खासा प्रभाव नहीं देखा गया है।

12 हजार आवेदनों की संख्या भी पार नहीं हुई

कुंजपुरा चौक स्थित बाबू मूलचंद जैन राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में 33 ट्रेड की 61 यूनिटों में 1300 बच्चों का दाखिला होना है। जिले में सात सरकारी व सात निजी आइटीआइ हैं जिनमें 3660 सीटें हैं। 30 सितंबर तक 11707 विद्यार्थियों के आवेदन आ चुके थे और सात अक्टूबर तक सीटों के लिए आवेदन बढ़ने के बाद भी आवेदन की संख्या 12 हजार भी पार नहीं हो सकी है। इधर महिला विंग में भी छात्राओं ने खास रूचि नहीं दिखाई है। 15 नवंबर तक कोर्स के लिए आवेदन का शेड्यूल जारी किया गया है और आइटीआइ प्रबंधकों की ओर से गांव-गांव जाकर युवाओं को जागरूक किया जा रहा है।

युवाओं के लिए रोजगार का सरल मार्ग : धर्मेंद्र

महिला आइटीआइ के लिए आकटेक्चरल ड्राफ्ट्समैन, बेसिक कोर्स, कंप्यूटर एम्बाइड्री डिजाइन, कोपा, ड्रेस मेकिग, इलेक्ट्रानिक्स, फेशन डिजाइनिग, स्वींग टेक्नोलाजी में 150 छात्राओं के दाखिले होने हैं जबकि बाबू मूलचंद जैन राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में 33 ट्रेड की 61 यूनिटों में 1300 बच्चों का दाखिला होना है। प्राचार्य धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि युवाओं के लिए आइटीआइ कोर्स रोजगार का सरल मार्ग है। 11 अक्टूबर को सीटों का आबंटन किया जाएगा और 16 अक्टूबर तक फीस जमा की जाएगी। दाखिले के लिए गांवों में युवाओं को जागरूक किया जा रहा है। विभाग के 15 नवंबर तक जारी शेड्यूल के अनुसार लगभग सीटों पर दाखिला होने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी