4 जून को बजेगा खेलो इंडिया यूथ गेम्‍स का बिगुल, अंबाला में जिमनास्टिक और तैराकी की तैयारी पूरी

खेलो इंडिया यूथ गेम्स का आगाज चार जून को होगा। अंबाला में जिमनास्टिक और तैराकी में 752 खिलाड़ी उतरेंगे मैदान में। तैराकी के 544 और जिमनास्टिक के 208 खिलाड़ी देश भर से अंबाला पहुंचेंगे। विभिन्न ईवेंट में एक दूसरे को मेडल के लिए देंगे कड़ी टक्कर।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 28 May 2022 08:10 AM (IST) Updated:Sat, 28 May 2022 08:10 AM (IST)
4 जून को बजेगा खेलो इंडिया यूथ गेम्‍स का बिगुल, अंबाला में जिमनास्टिक और तैराकी की तैयारी पूरी
हरियाणा में चार जून से खेलो इंडिया यूथ गेम्‍स।

अंबाला, जागरण संवाददाता। खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 का शुभारंभ 4 जून को पंचकूला से होगा, जबकि पांच जून से अंबाला में खिलाड़ियों का मेला जुटेगा। खिलाड़ी जीत के लिए मैदान में उतरेंगे, जबकि हरियाणा में खेलो इंडिया का आयोजन पहली बार किया जा रहा है। अंबाला में जिमनास्टिक और तैराकी प्रतियोगिताएं होनी हैं, जिसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। माना जा रहा है कि दो या तीन जून से खिलाड़ियों का अंबाला आना शुरु हो जाएगा, जिनके रहने के लिए खेल विभाग व्यवस्थाएं बनाने में जुटा है। दूसरी ओर प्रशासन भी अपनी तैयारिया कर रहा है, जबकि डीसी अंबाला खेल स्टेडियम का लगातार दौरा कर रहे हैं।

जिमनास्टिक की बात करें, तो इस खेल में देश भर से 208 खिलाड़ी अंबाला में जुटेंगे। जिमनास्टिक प्रतियोगिता अंबाला कैंट के वार हीरो़ज़ मेमोरियल स्टेडियम के जिमनास्टिक हाल में होगी, जबकि रिदमिक जिमनास्टिक सुभाष पार्क के पास बैडमिंटन हाल में होगी। लड़कियों के वर्ग में बैलेंसिंग बीम, अनईवन बार्स, फ्लोर जिमनास्टिक, टेबल वाल्ट, रिदमिक जिमनास्टिक, आर्टिस्टिक (हूप, रिबन, बाल व क्लब्स) जिमनास्टिक में भाग लेंगी। इसी तरह लड़कों में अनईवन बार्स, फ्लोर जिमनास्टिक, पामेल हार्स, रोमन रिंग्स, टेबल वाल्ट, पैरेलल बार्स, होरीजांटल बार्स में प्रतियोगिताएं होंगी। खिलाड़ियों को अंबाला से सतपाल छाबड़ा, परमजीत सिंह, भिवानी से नवीन, गुरुग्राम से संदीप और कविता खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दे रहे हैं।

दूसरी और तैराकी में लड़कों व लड़कियों के 19-19 ईवेंट होंगे। इन प्रतियोगिताओं की तैयारियां खिलाड़ी कर रहे है। खास है कि हरियाणा की जिमनास्टिक टीम में अंबाला के जहां सात खिलाड़ी शामिल हैं, वहीं तैराकी में अंबाला का कोई भी खिलाड़ी अपनी जगह नहीं बना पाया है। जिमनास्टिक प्रतियोगिता अंबाला में पांच से सात जून तक होगी, जबकि तैराकी प्रतियोगिताएं आठ से तेरह जून तक आयोजित की जाएंगी।

chat bot
आपका साथी