पात्र विद्यार्थियों के आय प्रमाणपत्रों की होगी जांच, गड़बड़ी मिलने पर रद होगा दाखिला

नियम 134-ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिला पाने से वंचित विद्यार्थी विभागीय अधिकारियों से लेकर विधायक के कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं। वहीं शिक्षा विभाग ने सभी पात्र विद्यार्थियों के आय प्रमाणपत्रों की दोबारा से जांच कराने के निर्देश दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Jan 2022 08:46 PM (IST) Updated:Sat, 22 Jan 2022 08:46 PM (IST)
पात्र विद्यार्थियों के आय प्रमाणपत्रों की होगी जांच, गड़बड़ी मिलने पर रद होगा दाखिला
पात्र विद्यार्थियों के आय प्रमाणपत्रों की होगी जांच, गड़बड़ी मिलने पर रद होगा दाखिला

जागरण संवाददाता, पानीपत : नियम 134-ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिला पाने से वंचित विद्यार्थी विभागीय अधिकारियों से लेकर विधायक के कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं। वहीं शिक्षा विभाग ने सभी पात्र विद्यार्थियों के आय प्रमाणपत्रों की दोबारा से जांच कराने के निर्देश दिए हैं। जिस विद्यार्थी के आय प्रमाणपत्रों में गड़बड़ी मिलेगी, उनका दाखिला निरस्त हो सकता है। कई स्कूलों ने विद्यार्थियों के परिवारों के आय प्रमाण पत्र को लेकर सवाल खड़े कर जांच की मांग की थी। हालांकि शनिवार को कई अभिभावकों ने निजी स्कूलों में दाखिला होने पर शहरी विधायक प्रमोद विज से कार्यालय कर उनका आभार भी जताया।

जिले में नियम 134-ए के तहत 3042 विद्यार्थियों ने पांच दिसंबर 2021 को हुई स्क्रीनिग परीक्षा में भाग लिया था। 16 दिसंबर को पहले ड्रा के बाद जारी सूची में 2069 विद्यार्थियों को स्कूल अलाट किए गए। विद्यार्थियों को 24 दिसंबर तक दाखिला लेने का समय दिया गया। लेकिन निजी स्कूलों ने आनाकानी की तो शिक्षा निदेशालय ने न केवल उनकी पिछली बकाया फीस राशि जारी की, बल्कि तीन बार दाखिला लेने की अंतिम तिथि को बढ़ाया। आंकड़ों के मुताबिक जिले में 2069 विद्यार्थियों में से 1162 को दाखिल मिल पाया है। 694 विद्यार्थियों के आवेदन किसी न किसी कारणवंश रिजेक्ट हो गए। जबकि 213 विद्यार्थी अभी भी दाखिला लेने के लिए अभिभावकों के साथ स्कूल, विभागीय अधिकारियों से लेकर विधायक कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं। कार्रवाई करे सरकार

निदेशालय द्वारा पात्र विद्यार्थियों के आय प्रमाणपत्र संबंधित जांच के निर्देश दिए तो अभिभावक सकते में आ गए हैं। उनका कहना है कि विभाग नियमों की अनदेखी कर पात्र विद्यार्थियों को दाखिला देने में आनाकानी करने वाले स्कूल संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की बजाय उल्टा विद्यार्थियों के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग सभी पात्र बच्चों को जल्द से जल्द दाखिला दिलाए, ताकि वो पढ़ाई कर सकें। वहीं विभाग के उक्त आदेशों ने वंचित विद्यार्थियों की चिता को बढ़ा दिया है। क्योंकि एक तो वो पहले वाले स्कूल से टीसी ले चुके हैं और दूसरा अलाट स्कूल में भी अभी तक दाखिला नहीं हो पाया है।

शिकायत के आधार पर कराएंगे जांच

जिला शिक्षा अधिकारी रमेश कुमार का कहना है कि नियम 134-ए के तहत जिन पात्र विद्यार्थियों के आय संबंधी प्रमाण पत्र में गड़बड़ी की शिकायत मिल रही थी। निदेशालय ने उनके आय प्रमाण पत्र की जांच के आदेश दिए हैं। जांच में जिनके प्रमाण पत्र में गड़बड़ी मिलेगी, उनका दाखिला रद्द होगा। साथ ही रिपोर्ट तैयार कर निदेशालय को भेजी जाएगी। अधिकारियों से बात कर दिलाए दाखिले

शहर के विधायक प्रमोद विज ने बताया कि अभिभावक उनके पास स्कूल संचालकों द्वारा दाखिला न करने की शिकायत लेकर आए थे। विभागीय अधिकारियों से बात कर पाइट व अन्य निजी स्कूलों में पात्र 31 बच्चों को नियम 134-ए के तहत दाखिला दिलाया गया। उन्होंने कहा कि आज के बच्चे ही कल का भविष्य हैं। उन्हें शिक्षा से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी