खुशखबरी, दो किमी से ज्यादा दूर है स्कूल तो एससी छात्रों को मिलेंगी मुफ्त साइकिलें, ये है योजना

हरियाणा सरकार जल्द ही अनुसूजित वर्ग के छात्रों को तोहफा देगी। ऐसे बच्चे जिन्हें दो किलोमीटर दूर स्कूल जाना पड़ता है उन्हें सुविधा मिलेगी। छठी कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा। बच्चे स्कूल से दूरी न बनाएं इसलिए यह कदम उठाया गया है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sun, 15 Aug 2021 04:45 PM (IST) Updated:Sun, 15 Aug 2021 04:45 PM (IST)
खुशखबरी, दो किमी से ज्यादा दूर है स्कूल तो एससी छात्रों को मिलेंगी मुफ्त साइकिलें, ये है योजना
कोरोना के कारण इस बार साइकिल मेले का आयोजन नहीं किया जा सका।

अनुज शर्मा, कुरुक्षेत्र। शिक्षा विभाग राजकीय स्कूलों में पढ़ने वाले एससी कैटेगिरी के विद्यार्थियों को जल्द ही फ्री साइकिल मुहैया कराएगा। वर्ष 2020-21 में छठी कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थी, जो अब इस वर्ष सातवीं कक्षा में अध्यनरत हैं। इस वर्ष 2021-22 में कक्षा छठी में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को, जिनके गांव में मिडिल स्कूल नहीं है और उस गांव से मिडिल या हाई स्कूल की दूरी कम से कम दो किलोमीटर या उससे अधिक है। ऐसे विद्यार्थियों को जिला मौलिक शिक्षा विभाग की ओर से स्कूल में बनाए रखने के लिए फ्री साइकिल प्रदान की जाएगी।

जिला हसला प्रधान बलराम शर्मा ने बताया कि फ्री साइकिल प्रदान करने की योजना को शुरू करने के लिए जिला स्तर पर साइकिल मेले का आयोजन किया जाता है। लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण स्कूल बंद रहे। जिस कारण वर्ष 2020-21 में साइकिल मेले का आयोजन नहीं किया जा सका और कक्षा छठी में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को साइकिल की राशि का भुगतान नहीं हो सका। लेकिन अब यह निर्णय लिया गया है कि इस वर्ष 2021-22 में कक्षा छठी में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को, जिनके गांव में मिडिल स्कूल नहीं है और उस गांव से मिडिल या हाई स्कूल की दूरी कम से कम दो किलोमीटर या उससे अधिक है। उन विद्यार्थियों को स्कूल में बनाए रखने के लिए फ्री साइकिल प्रदान की जाएगी।

तीन हजार रुपये प्रति साइकिल दी जाएगी सहायता

जिला हसला प्रधान बलराम शर्मा ने बताया कि विभाग की ओर से दो साइज की साइकिल के अनुसार विद्यार्थियों को पैसे दिए जाएंगे। इसमें 20 इंच साइकिल के लिए 2800 रुपये और 22 इंच साइकिल के लिए 3000 रुपये जीएसटी व टैक्स सहित प्रदान किए जाएंगे। यह राशि विद्यार्थियों को खाते में विभाग की ओर से डाली जाएगी।

जिला स्तरीय कमेटी का होगा निर्माण

साइकिल मेले के आयोजन के लिए एक जिला स्तरीय कमेटी बनाई जाएगी। जिसमें जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अध्यक्ष, खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी सदस्य, आयोजक विद्यालय का प्रिंसिपल सदस्य, डीएमएस सदस्य, लाभार्थी विद्यार्थी विद्यालयों के स्कूल मुखिया सदस्य बनाए जाएंगे।

विद्यालय स्तरीय कमेटी का करना होगा निर्माण

साइकिल मेले में साइकिल खरीदने से पूर्व विद्यालय स्तर पर एक कमेटी निर्माण किया जाएगा। जिसमें स्कूल मुखिया अध्यक्ष, कक्षा प्रभारी अध्यापक सदस्य सचिव, विद्यालय प्रबंध समिति सदस्य सदस्य, लाभार्थी विद्यार्थी अभिभावक पुरुष सदस्य व लाभार्थी विद्यार्थी अभिभावक महिला सदस्य होगी।

जल्द आयोजित होगा साइकिल मेला

कुरुक्षेत्र के जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सतनाम सिंह भट्टी ने कहा कि जिला शिक्षा विभाग की ओर से जल्द ही एक जिला स्तरीय साइकिल मेले का आयोजन किया जाएगा। जिसमें एससी कैटेगिरी के विद्यार्थियों को फ्री साइकिल प्रदान की जाएगी। इसके लिए विद्यार्थी के घर से स्कूल तक की दूरी कम से कम दो किलोमीटर की होनी जरूरी है।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी