Haryana ITI Admission: खुशखबरी, हरियाणा में ITI में दाखिला लेने पर महिलाओं को मिलेगी प्रोत्साहन राशी, पढ़ें पूरी खबर

हरियाणा में ITI में प्रवेश लेने पर महिलाओं को प्रतिमाह सरकार 500 रुपये की प्रोत्साहन राशि देगी। इसके लिए 27 इंजीनियरिंग ट्रेड भी चयनित किए गए हैं। प्रदेश सरकार की ओर से यह कदम इन ट्रेड में महिला प्रशिक्षणार्थियों के दाखिले को बढ़ाने के लिए उठाया है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 01:53 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 01:53 PM (IST)
Haryana ITI Admission: खुशखबरी, हरियाणा में ITI में दाखिला लेने पर महिलाओं को मिलेगी प्रोत्साहन राशी, पढ़ें पूरी खबर
हरियाणा में ITI में दाखिला लेने पर महिलाओं को मिलेगी प्रोत्साहन राशी।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश लेने पर महिलाओं को प्रतिमाह सरकार 500 रुपये की प्रोत्साहन राशि देगी। इसके लिए 27 इंजीनियरिंग ट्रेड भी चयनित किए गए हैं। प्रदेश सरकार की ओर से यह कदम इन ट्रेड में महिला प्रशिक्षणार्थियों के दाखिले को बढ़ाने के लिए उठाया है, ताकि उद्योगों में ज्यादा से ज्यादा महिला कर्मचारियों को काम के मौके मिले।

84 ट्रेड चलाई जा रही है

प्रदेश के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में 84 ट्रेड चलाई जा रही है। महिलाएं इनमें से करीब 25 से 30 ट्रेड में ही ज्यादा दाखिला लेती हैं, जबकि दूसरी ट्रेड में भी रोजगार के अवसर हैं। आइटीआइ कर चुकी महिलाओं की दूसरी ट्रेड में भी मांग रहती है। उद्योग से जुड़ी इस मांग को पूरा करने के लिए विशिष्ट आइटीआइ इंजीनियरिंग ट्रेड में दाखिला लेने वाली महिला प्रशिक्षणार्थियों को सरकार ने 500 रुपये प्रोत्साहन राशि देने का फैसला लिया है। तकनीकी शिक्षा विभाग ने सत्र 2020-21 और 2021-22 के लिए सभी राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में नियमानुसार प्रोत्साहन राशि की अदायगी तिमाही आधार पर किए जाने के निर्देश दे दिए हैं।

30 नवंबर 2022 तक मिलेगा परियोजना का लाभ 

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य एवं सहायक शिक्षुता सलाहकार जगमोहन ने बताया कि आइटीआइ की 27 इंजीनियरिंग ट्रेड में दाखिला लेने पर महिला प्रशिक्षणार्थियों को 500 रुपये प्रतिमाह प्रोत्साहन राशि मिलेगी। उनकी कक्षा में हाजिरी कम से कम 80 प्रतिशत होनी चाहिए। यह लाभ परियोजना की समापन 30 नवंबर 2022 तक ही दिया जाएगा।

इन ट्रेड में मिलेगी प्रोत्साहन राशि 

इन ट्रेड में मैकेनिक टू-एंड-थ्री व्हीलर, सोलर टेक्नीशियन, कारपेंटर, शीट मेटल वर्कर, मशिनिस्ट ग्राइंडर, टूल एंड डाई मेकर, फिटर, मशीनिस्ट, इलेक्ट्रोप्लेयर, पलंबर, वेल्डर, वेल्डर (पाइप), टर्नर, मैकेनिकल डीजल इंजन, प्लास्टिक प्रोसेसिंग आपरेटर, मैकेनिक आटो बाडी पेंटिंग, वेल्डर (फेबरिकेशन एंड फिटिंग), वेल्डर (जीएमएडब्लू एंड जीटीएडब्लू), मैकेनिक मोटर व्हीकल, टूल एंड डाई मेकर (प्रेस टूल जिग्स), मैकेनिक एग्रीकल्चर मशीनरी, मैकेनिक आटो इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स, लिफ्ट एंड एस्केलेटर मैकेनिक, वेल्डर (वेल्डिंग एंड इंस्पेक्शन), मैकेनिक रेफ्रिजरेशन एंड एयर कंडीशनिंग, आपरेटर एडवांस मैकेनिक टूल मेंटेनेंस, मैकेनिक मशीन टूल मेंटेनेंस शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी