श्‍याम भक्‍तों के लिए अच्‍छी खबर, 6 माह 26 दिन बाद 15 अक्‍टूबर से खुलेगा पानीपत का चुलकाना धाम

कोरोना महामारी के बीच श्‍याम भक्‍तों के लिए एक अच्‍छी खबर है। कोरोना महामारी के छह माह 26 दिन बाद 15 अक्‍टूबर से पानीपत का चुलकाना धाम खुलेगा। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए तैयारियों में मंदिर समिति जुटी है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Thu, 08 Oct 2020 05:50 PM (IST) Updated:Thu, 08 Oct 2020 05:50 PM (IST)
श्‍याम भक्‍तों के लिए अच्‍छी खबर, 6 माह 26 दिन बाद 15 अक्‍टूबर से खुलेगा पानीपत का चुलकाना धाम
पानीपत का चुलकाना धाम 15 अक्‍टूबर को खुलेगा।

पानीपत, जेएनएन। कोरोना महामारी के चलते श्याम बाबा के दर्शनों को तरस रहे श्याम भक्तों के लिए खबर अच्छी है। एक बार फिर से अब चुलकाना धाम स्थित श्याम बाबा के सीधे दर्शन कर पाएंगे। श्री श्याम मंदिर सेवा समिति चुलकाना धाम ने 15 अक्टूबर से श्याम दरबार के कपाट खोलने का फैसला लिया है। श्याम के दीवानों को दर्शन के दौरान कोविड-19 के नियमों का खास ख्याल रखना होगा। तभी वो दर्शन कर माथा टेक पाएंगे।

मंदिर समिति के उपप्रधान रोशन लाल छौक्कर बताते हैं कि श्याम के भक्तों की तादाद बढ़ती जा रही है। चुलकाना धाम में हर रोज सैकड़ों भक्त दर्शन के लिए आते हैं। फाल्गुन माह की एकादशी व द्वादशी को देश भर से लाखों भक्त श्याम दर्शन के लिए पहुंचते हैं। कोरोना संक्रमण व सरकार के गाइड लाइन का पालन करते हुए 19 मार्च को मंदिर के कपाट भक्तों के लिए बंद कर दिए गए थे। केवल सुबह और शाम पुजारी द्वारा ही मंदिर में श्याम बाबा की पूजा अर्चना होती है। जो भक्त आते भी हैं, तो बाहर गेट से ही पूजा  अर्चना करते है।

उप प्रधान ने बताया कि सरकार के कोविड -19 के नियमों का पालन करने के साथ समिति ने मंदिर में भक्तों के लिए कपाट खोलने का फैसला लिया है। इसको लेकर तैयारी की जा रही हैं। भक्त सीधे मंदिर के मैन गेट से ही लाइन में लग सकेंगे। हर भक्त  को शारीरिक दूरी का ख्याल रखना होगा। इसको लेकर सर्कल बनाए जा रहे हैं।  गेट के पास ही हाथ धोने के साथ पूरे शरीर को सैनिटाइज करने वाली मशीन लगाई जा रही है। लाइन में भक्तों की भीड़ नहीं होने दी जाएगी। पहले वालों को दर्शन करने के बाद ही दूसरों को अंदर जाने दिया जाएगा। एक परिवार के सदस्यों को समिति की तरफ से एक पास जारी होगा। इसके लिए समिति की तरफ से ड्यूटी लगाई जाएगी।

इन नियमों का रखना होगा ख्याल

-मंदिर खुलने का समय सुबह 6 बजे से शाम 7 बजे तक होगा।

-बगैर मास्क के प्रवेश नहीं होगा।

-जूते व चप्पल मंदिर परिसर से बाहर ही उतारने होगे।

-लाइन से आना और लाइन से जाना होगा।

-लाइन में शारीरिक दूरी का फासला छह फीट रखना होगा।

-श्याम दर्शन के लिए हर भक्त को केवल 10 सेकेंड का समय मिलेगा। ज्यादा समय लगाने पर कार्रवाई होगी।

-मंदिर परिसर में ज्योत लगाने, घंटी बजाने व फोटो लेने पर पाबंदी होगी।

-मंदिर में मूर्ति, गेट व ग्रिल को छूने से बचना होगा।

-मंदिर में रुकना, बैठना व घुमने पर पाबंदी मना रहेगा।

-मंदिर परिसर में थूकना व कुड़ा गिराने पर समिति कार्रवाई करेगी।

chat bot
आपका साथी