पहले राखी, फिर बनेगी चॉकलेट और ब्रेसलेट

कोरोना काल में भाई-बहन के प्यार के प्रतीक रक्षाबंधन को सुरक्षित ढंग से बनाने के लिए इस बार घर में बनी राखियों का क्रेज है। इसके लिए सेक्टर-1

By JagranEdited By: Publish:Fri, 31 Jul 2020 07:37 AM (IST) Updated:Fri, 31 Jul 2020 07:37 AM (IST)
पहले राखी, फिर बनेगी चॉकलेट और ब्रेसलेट
पहले राखी, फिर बनेगी चॉकलेट और ब्रेसलेट

जागरण संवाददाता, पानीपत : कोरोना काल में भाई-बहन के प्यार के प्रतीक रक्षाबंधन को सुरक्षित ढंग से बनाने के लिए इस बार घर में बनी राखियों का क्रेज है। इसके लिए सेक्टर-18 की सोनिया सिंह यूट्यूब पर राखी बनाने का प्रशिक्षण दे रही हैं। इन राखियों को पहनने के बाद चॉकलेट के रूप में खा भी सकते हैं और सालभर ब्रेसलेट के रूप में पहन भी सकते हैं।

सोनिया सिंह अपने यूट्यूब चैनल एसएस आर्ट एंड क्राफ्ट के माध्यम से बीते दो वर्षों से कुकिग, पेंटिग और हैंडीक्राफ्ट का प्रशिक्षण देती हैं। यूट्यूब चैनल पर उनके हजारों फोलोवर हैं। सोनिया ने बताया कि वह दो प्रकार की राखी बनाना सिखा रही हैं। एक राखी विशेष रूप से बच्चों के लिए है। इस राखी में कैमिकल रहित धागे और चॉकलेट से बनाया जाता है। जिसे पहनने के बाद बच्चे खा भी सकते हैं। दूसरी राखी रेसन से बनाई जाती है। इसमें कई तरह के डिजाइन होते हैं। पहनने के बाद इन राखियों से धागा निकालकर और चेन लगाकर ब्रैसलेट की तरह वर्षभर पहना जा सकता है। ताकि बहन का सुरक्षा सूत्र अधिक समय तक भाई के साथ रहता है। इसके अलावा केक, क्ले और गोल्ड से कई प्रकार की कलाकृति का प्रशिक्षण देते हैं।

chat bot
आपका साथी