फतेहाबाद पहले तो लिंगानुपात में कैथल जिला हरियाणा में दूसरे स्थान पर, बढ़ और पढ़ रही बेटियां

बेटियों को लेकर कुछ जिले जागरुक हैं तो अभी भी कई जिलों में सुधार की जरुरत है। सिविल सर्जन डा.जयभगवान जाटान ने कहा कि कैथल जिला में लिंगानुपात में काफी सुधार हुआ है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 07:39 PM (IST) Updated:Tue, 11 Aug 2020 07:39 PM (IST)
फतेहाबाद पहले तो लिंगानुपात में कैथल जिला हरियाणा में दूसरे स्थान पर, बढ़ और पढ़ रही बेटियां
फतेहाबाद पहले तो लिंगानुपात में कैथल जिला हरियाणा में दूसरे स्थान पर, बढ़ और पढ़ रही बेटियां

कैथल, जेएनएन। बेटियों को लेकर कुछ जिले जागरुक हैं तो अभी भी कई जिलों में सुधार की जरुरत है। सिविल सर्जन डा.जयभगवान जाटान ने कहा कि कैथल जिला में लिंगानुपात में काफी सुधार हुआ है। वर्ष 2020 में अब तक लड़का-लड़की का लिंगानुपात 942 दर्ज किया गया है। इससे जिला प्रदेश में दूसरे स्थान पर आ गया है। गत 2016 से लगातार लिंगानुपात की स्थिति में अच्छा सुधार हो रहा है। डा.जाटान पीएनडीटी जिला एडवाइजरी कमेटी की बैठक ले रहे थे। उन्‍होंने कहा सभी को समझना होगा कि बेटियों को बढ़ावा देने से समाज में एक सकारात्‍मक बदलाव आएगा। बेटियों से समाज में एक नई सोच का निर्माण भी होगा।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2016 में लिंगानुपात 884, वर्ष 2017 में 900, वर्ष 2018 में 916, वर्ष 2019 में 919 और अब तक 2020 में 942 लिंगानुपात दर्ज किया गया है। यह लिंगानुपात प्रदेश में दूसरे स्थान पर है। पहले स्थान पर जिला फतेहाबाद है, जिसका लिंगानुपात 948 है। लिंगानुपात में सुधार के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा अल्ट्रासाउंड की जांच की जा रही है। एमटीपी सैंटरों को भी चैक किया जा रहा है।

इसके अतिरिक्त लिंग जांच करवाने वालों पर छापामारी भी की जा रही है। उन्होंने कहा कि कन्या भ्रूण जांच अथवा कन्या भ्रूण हत्या की सूचना देने वाले व्यक्ति को सरकार द्वारा एक लाख रुपये का नगद इनाम दिया जाता है। इनाम देने के साथ-साथ ऐसे व्यक्ति का नाम व पहचान पूरी तरह गुप्त रखी जाती है। गैर सरकारी संगठनों व समाज सेवी लोगों को भी इस क्षेत्र में सहयोग के लिए प्रेरित किया जाता है। जिला में पीएनडीटी एक्ट की पालना सख्ती से की जा रही है। सूचना के आधार पर अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर छापामारी की जा रही है। इस मौके पर डा.रेनू चावला, डा.संजीव गोयल, डा.अनिल अग्रवाल, एडीए रवि, राम प्रसाद बंसल, डा.राजीव मित्तल, सीमा ङ्क्षसगला, राजेश कुमार मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी