अंबाला के फुटबाल स्टेडियम को देखने आएगी फीफा की टीम, अप्रूवल मिला तो होंगे अंतराष्ट्रीय मुकाबले

अंतरराष्ट्रीय फुटबाल स्टेडियम को फीफा की टीम देखने आएगी। अंबाला छावनी के वार हीरोज स्टेडियम में फुटबाल स्टेडियम 84 करोड़ की लागत से तैयार किया जा रहा है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Thu, 30 Jan 2020 09:46 AM (IST) Updated:Thu, 30 Jan 2020 05:13 PM (IST)
अंबाला के फुटबाल स्टेडियम को देखने आएगी फीफा की टीम, अप्रूवल मिला तो होंगे अंतराष्ट्रीय मुकाबले
अंबाला के फुटबाल स्टेडियम को देखने आएगी फीफा की टीम, अप्रूवल मिला तो होंगे अंतराष्ट्रीय मुकाबले

पानीपत/अंबाला, जेएनएन। अंबाला छावनी के वार हीरोज मेमोरियल स्टेडियम में बन रहे अंतरराष्ट्रीय स्तर के फुटबाल मैदान को लेकर जहां निर्माण कार्य तेज कर दिया गया है, वहीं निर्माण पूरा होने के बाद फीफा की टीम यहां पर दौर कर इसे फाइनल अप्रूवल देगी। पॉलीग्रास बिछाने के वक्त भी विदेश से एक टीम अंबाला पहुंचेगी। उस टीम की निगरानी में यह सब कार्य किया जाएगा। अप्रूवल मिलने के बाद ही यहां पर अंतरराष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट भी करवाए जा सकेंगे। माना जा रहा है कि जल्द ही यह काम पूरा हो जाएगा। इसका बेस लगभग तैयार है। 

वार हीरोज मेमोरियल स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय स्तर के फुटबाल स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा रहा है। इसका निर्माण कार्य अप्रैल 2017 में शुरू हुआ था, जिसे दो साल के भीतर पूरा करना था। लेकिन किन्हीं कारणों से यह अभी पूरा नहीं हो पाया है। उम्मीद है कि इसी साल यह पूरा कर दिया जाएगा। इस मैदान में जहां पॉलीग्रास का फुटबाल टर्फ बिछाया जाना है, वहीं डे-नाइट मैच के लिए फ्लड लाइट्स भी लगाई जाएंगी। अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार इसे तैयार किया जा रहा है। 

इस स्टेडियम के निर्माण में फुटबाल की अंतरराष्ट्रीय संस्था फीफा की अहम भूमिका है, जिसकी अप्रूवल जरूरी है। इसी को लेकर संस्था की टीम इस निर्माण कार्यों पर नजर रख रही है। बेस तैयार किया जा चुका है, जबकि इस पर टर्फ बिछाने का काम होना है। यह कार्य भी फीफा की टीम की निगरानी में होगा। मैदान का कार्य पूरा होने के बाद फीफा की टीम यहां पर दौरा करेगी, जिसके बाद इसे अप्रूवल दिया जाएगा। 

यह होगा फायदा

अंबाला में यह इकलौटा पॉलीग्रास का फुटबाल मैदान होगा। आसपास के जिलों में इस खेल के लिए ग्रास फील्ड है। अंबाला पहले से ही फुटबाल के खेल में अपना नाम रखता है। अंबाला में मोहन बागान जैसी टीम को अंबाला के हीरोज क्लब द्वारा मात दी गई थी। अंबाला में फुटबाल का नया दौर शुरू होगा और उम्मीद है कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के फुटबाल खिलाड़ी अंबाला से निकलेंगे। 

पीडब्ल्यूडी द्वारा निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। उम्मीद है कि जल्द ही यह पूरा हो जाएगा। फीफा की टीम भी टर्फ बिछाने के दौरान मौजूद रह सकती है। 

- अरुणकांत, उपनिदेशक खेल विभाग

chat bot
आपका साथी