ओडीएफ प्लस का काम धीमा न होने दें : डीसी

जागरण संवाददाता पानीपत लघु सचिवालय के द्वितीय तल स्थित सभागार में जिला विकास समन्वय एवं मॉनिट

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 Aug 2020 08:42 AM (IST) Updated:Sat, 08 Aug 2020 08:42 AM (IST)
ओडीएफ प्लस का काम धीमा न होने दें : डीसी
ओडीएफ प्लस का काम धीमा न होने दें : डीसी

जागरण संवाददाता, पानीपत : लघु सचिवालय के द्वितीय तल स्थित सभागार में जिला विकास समन्वय एवं मॉनिटरिग कमेटी की बैठक हुई। बैठक में स्वच्छ भारत मिशन, विकास कार्यों और पौधारोपण पर फोकस रहा। डीसी धर्मेंद्र सिंह ने कहा कि ओडीएफ प्लस के काम में ढील न बरती जाए।

करनाल लोकसभा सीट से सांसद संजय भाटिया को अध्यक्षता करनी थी, लेकिन वे नहीं पहुंच सके। उन्होंने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बैठक को संबोधित किया। उन्होंने पौधारोपण को बढ़ावा देने के लिए सरपंचों और स्कूलों के मुख्यअध्यापकों को निर्देश दिए कि शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए बच्चों से पौधारोपण कराएं। सांसद निधि से प्राप्त होने वाली ग्रांट का सदुपयोग करें। काम पूरा होने के बाद अनापत्ति प्रमाण पत्र भी दें। एडीसी डा. मनोज कुमार ने बैठक में कहा कि ओडीएफ प्लस बरकरार रखने के लिए प्रयास जारी हैं। पानीपत खंड के तीन गांव उग्राखेड़ी, निबरी और राजाखेड़ी में घर-घर से कूड़ा एकत्र कराया जा रहा है। जिला के 141 गांवों में 105 सामुदायिक शौचालय बनाए गए हैं, 36 निर्माणाधीन हैं।

दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत 800 स्वयं सहायता समूहों को मूलभूत ट्रेनिग दी गई है, ताकि योजना के तहत काम कर सकें। इस मौके पर जिला परिषद की चेयरपर्सन आशु शेरा, एसडीएम स्वप्निल पाटिल, जिला परिषद के सीईओ विवेक चौधरी आदि मौजूद रहे।

सोलर पंप पर 75 फीसद अनुदान

एडीसी ने बताया कि नवीन एवं नवीनकरणीय ऊर्जा विभाग की ओर से सूक्ष्म विधि से सिचाई करने वाले किसानों के सोलर पंप योजना शुरू की गई है। टपका सिचाई, फव्वारा सिचाई एवं पाइप लाइन दबाकर सिचाई करने वाले किसान सोलर पंप लगाने पर 75 प्रतिशत अनुदान का लाभ उठा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी