कोरोना से यूं बिगड़ी रिश्‍तों की दुनिया, नोंकझोक में बदला प्‍यार, तलाक की नौबत

कोरोना काल में वन स्‍टॉप सेंटर में 2020 में 150 केस आए। इनमें सबसे अधिक घरेलू हिंसा 111 केस दर्ज हुए। सेंटर ने 150 में से 110 केसों को सफलतापूर्वक निपटाया। पेंडिंग 40 केसों में कुछ कोर्ट में विचाराधीन तो कुछ में इंकारी चल रही।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 04 Jan 2021 03:37 PM (IST) Updated:Mon, 04 Jan 2021 03:37 PM (IST)
कोरोना से यूं बिगड़ी रिश्‍तों की दुनिया, नोंकझोक में बदला प्‍यार, तलाक की नौबत
कोरोना महामारी का असर रिश्‍तों में देखने को‍ मिला।

पानीपत/कुरुक्षेत्र, जेएनएन। कोरोना महामारी का असर केवल लोगों के स्वास्थ्य पर ही नहीं पड़ा, बल्कि परिवारों पर भी इसका अधिक असर पड़ा है। जिले में बने सखी वन स्टॉप सेंटर में दर्ज हुए 150 केस में कोरोना महामारी के दौरान परिवारों में सबसे अधिक 111 महिलाओं के साथ घरेलू हिंसा हुई। उसके बाद घर से 28 युवतियों के भागने के केस दर्ज हुए।

कोरोना काल में अधिकतर लोगों की नौकरियां छूट गई। जिससे जो लोग सारा दिन नौकरी के लिए बाहर रहते थे। वे इस समय पर नौकरी छूट जाने के कारण सारा दिन घर में ही रहे। जो लोग अपनी पत्नियों के साथ समय गुजारने के लिए समय का इंतजार करते थे। उन्हें समय से अत्यधिक समय मिला। जिससे प्यार धीरे-धीरे नोंक-झोंक में बदल गया। कोरोना काल में घर पर लंबे समय पर रहने के कारण पति-पत्नी में छोटी-छोटी बातों पर लड़ाई होने लगी। यही लड़ाई बढ़ कर घरेलू हिंसा में तबदील हो गई। जिससे कोरोना काल में सबसे अधिक 111 घरेलू हिंसा के आएं। वन स्टॉप सेंटर में कुल 150 केसों में से सबसे अधिक केस 181 हेल्पलाइन नंबर पर कुल 79 केस दर्ज हुए। वहीं अन्य पुलिस स्टेशनों के माध्यमों से 71 केस दर्ज हुए है। इनमें से 110 केसों को सेंटर ने सफलतापूर्व निपटा दिया है।

 

सेंटर में ये मिल रही सुविधाएं

सेंटर संचालिका शैलजा सैनी ने बताया कि सेंटर में पुलिस सहायता, आपातकालीन सहायता, कानूनी सहायता, परामर्श, स्वास्थ्य सेवा व आश्रय सुविधा निशुल्क जा रही है।

वन स्टॉप सेंटर में वर्ष 2020 में दर्ज केसों पर एक नजर

केस                   संख्या

घरेलू हिंसा            111

गर्ल्स रनवे             28

सैक्सुअल ह्रासमेंट    05

मेंटल डिसऑर्डर      04

चाइल्ड मैरिज         01

दुष्कर्म                  01

कुल                    150

नोट : यह आंकड़ा सखी वन स्टॉप सेंटर से लिया गया है।

वन स्टॉप सेंटर में कुल 150 केसों में से सबसे अधिक केस 181 हेल्पलाइन नंबर पर कुल 79 केस दर्ज हुए। वहीं अन्य पुलिस स्टेशनों के माध्यमों से 71 केस दर्ज हुए है। इनमें से 110 केसों सेंटर ने निपटा दिया है। वहीं बचे हुए 40 में से कुछ केसों कोर्ट में विचाराधीन चल रहे है और कुछ में अभी इंक्वारी चल रही है।

शैलजा सैनी, संचालिका, वन स्टॉप सेंटर, कुरुक्षेत्र। 

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें:  सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल: ऐसी दरगाह जहां हिंदू धर्म से हैं पुजारी, पूजा इस्लाम धर्म से होती

ये भी पढ़ें: इन प्रोफेसर साहब को लोग कहते ग्रीनमैन, इनका अलग अंदाज, मुहिम के सब मुरीद

chat bot
आपका साथी