श्याम बाबा जन्मोत्सव में उमड़े श्रद्धालु

हर साल कार्तिक शुल्क पक्ष के देव उठानी एकादशी को होने वाले श्याम बाबा जन्मोत्सव को लेकर चुलकाना धाम स्थित बाबा के मंदिर सहित सड़कों पर श्रद्धालुओं की भीड़ रही।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Nov 2019 09:38 AM (IST) Updated:Sat, 09 Nov 2019 09:38 AM (IST)
श्याम बाबा जन्मोत्सव में उमड़े श्रद्धालु
श्याम बाबा जन्मोत्सव में उमड़े श्रद्धालु

जागरण संवाददाता, समालखा : हर साल कार्तिक शुल्क पक्ष के देव उठानी एकादशी को होने वाले श्याम बाबा जन्मोत्सव को लेकर चुलकाना धाम स्थित बाबा के मंदिर सहित सड़कों पर श्रद्धालुओं की भीड़ रही। सुबह से ही श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया था। महिला, पुरुष व बच्चे हाथों में निशान(झंडा) लेकर बाबा का जयकारा लगाते चल रहे थे।

समालखा विधायक धर्म सिंह छौक्कर के भाइ कंवर सिंह छौक्कर ने सुबह में पानीपत व रोहतक के सांपला से आए श्रद्धालुओं को जीटी रोड स्थित अपने फार्म हाउस से मंदिर के लिए रवाना किया। श्रद्धालु बैंड बाजे की धुन पर रंग-गुलाल उड़ाते, नांचते-गाते समालखा से चुलकाना मंदिर तक तीन किमी दूरी पैदल चल कर गए। बाबा के दर पर माथा टेक कर मन्नतें मांगी। प्रसाद ग्रहण किया। मंदिर परिसर सहित कस्बे में दिनभर मेला जैसा माहौल रहा।

सांपला के श्याम बाबा मंडल से जुड़ी अनिता व सरिता ने कहा कि वे परिवार के साथ सालों से बाबा के जन्मोत्सव पर आती है। बाबा के दर्शन से ही उसके कष्ट दूर हो जाते हैं। रोहतक के बांके बिहारी मंडल से जुड़ी राधा ने कहा कि बाबा की असीम कृपा से उसके घर में खुशहाली है, जिससे वह दर्शन करने हर साल दो बार आती है। पानीपत और सोनीपत के श्याम सेवा मंडल से जुड़े लोगों की तादाद भी कम नहीं थी। सभी दर्शन के लिए लंबे समय तके लाइन में लगे रहे।

मंदिर में सुविधाओं की नहीं कमी : रोशन छौक्कर

मंदिर समिति के विशेष सेवक रोशन छौक्कर ने कहा कि जन्मोत्सव को लेकर मंदिर को लड़ियों व गुब्बारों से सजाया गया है। रंग-रोगन और पेंट करवाए गए हैं। श्रद्धालुओं के लिए धर्मशाला की विशेष व्यवस्था है। पानी-बिजली, सुरक्षा आदि के इंतजाम किए गए हैं। परिसर स्थित तालाब में साफ पानी भरा गया है। सभी फव्वारे चालू कर दिए गए हैं। श्रद्धालुओं को लाइन में लगाने के लिए स्वयंसेवियों की मदद ली जा रही है।

कलाकारों ने भजनों से किया गुणगान

प्रदेश सहित दिल्ली से आए भजन गायक मुकेश सिगला ने जागरण के दौरान बाबा की महिमा का गुणगान किया। हारे के सहारे.. शीश के दानी, बाबा तेरी महिमा अपरंपार भजन पर श्रद्धालु झूमने लगे। कलाकारों ने अपने भजनों पर खूब ताली बटोरी। दर्शकों के बीच जाकर सभी को भजन के तराने पर नाचने और गाने को मजबूर कर दिया।

chat bot
आपका साथी